अब टाइगर को बचाने बनाया एक्शन प्लान

Sunil Vandewar

Publish: Feb, 16 2017 01:37:00 (IST)

Seoni, Madhya Pradesh, India
अब टाइगर को बचाने बनाया एक्शन प्लान

वन्य जीवों की सुरक्षा को अधिक प्रभावी बनाने और मानव-वन्य जीव द्वंद को कम करने के लिए संरक्षित क्षेत्रों के बीच बने कॉरीडोर को बेहतर किया जाएगा।


सिवनी.
लगातार देश व प्रदेश में टाइगर के शिकार और अन्य कारणों से हो रही मौतों के कारण फिक्रमंद महकमा अब इनको बचाने एक्शन प्लान के तहत काम करेगा। इसके लिए विशेष सुरक्षा इंतजाम भी किए जाएंगे।
पेंच नेशनल पार्क सहित वन्य जीवों के विचरण के लिए संरक्षित क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था पहले से अधिक कड़ी की जाएगी। इस सम्बंध में वन मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार ने भोपाल में दो दिवसीय मुख्य वन संरक्षक सम्मेलन में निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा है कि वन्य जीवों की सुरक्षा को अधिक प्रभावी बनाने और मानव-वन्य जीव द्वंद को कम करने के लिए संरक्षित क्षेत्रों के बीच बने कॉरीडोर को बेहतर किया जाए। वहीं डॉ शेजवार ने कहा कि इस वर्ष भी वन समितियों का सम्मेलन किया जाएगा।
वहीं दीनदयाल वनांचल सेवा में विभाग के प्रत्येक स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा वनवासियों के स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए किए जा रहे कार्य की भी प्रशंसा की गई है। वहीं कहा कि जनकल्याण के कार्यों में भी अब वन विभाग को ग्रामीणों का सहयोग मिलने लगा है, जिससे विकास कार्यों को गति मिली है। अनुभूति कार्यक्रम में विद्यार्थियों में वन तथा वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के प्रयास सफल रहे हैं। इसके अलावा नए क्षेत्रों में ईको पर्यटन की गतिविधियों का विस्तार कर पर्यटकों को बेहतर सुविधाए उपलब्ध करवाने की बात वन मंत्री ने कही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned