इस साल केंद्रीय विद्यालय में ऑनलाइन होंगे आवेदन

Sheopur, Madhya Pradesh, India
इस साल केंद्रीय विद्यालय में ऑनलाइन होंगे आवेदन

आरटीई के लिए 25 प्रतिशत, एससी के लिए 15 और एसटी के लिए 7.5 प्रतिशत का कोटा निर्धारित

श्योपुर । केद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में प्रवेश के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होगी।  केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने इस साल से एडमिशन की प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगी। बताया गया है कि नए एप्लीकेशन प्रोसेस के मुताबिक, इस साल एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की स्केन कॉपी भी अटैच करनी होगी।

केवीएस की ओर से पिछले साल नई दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस ऑनलाइन हुई थी, जिसे इस साल पूरे देशभर में लागू किया जाएगा। एडमिशन प्रक्रिया में यदि कोई समस्या आती है तो पैरेंट्स की मदद के लिए 'हेल्प कॉर्नर भी बनाया जाएगा। एडमिशन के लिए 5 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। केवी में रिजर्व कैटेगरी के लिए कोटा निर्धारित है। इसमें आरटीई के लिए 25 प्रतिशत, एससी के लिए 15 और एसटी के लिए 7.5 प्रतिशत का कोटा निर्धारित है।


यह डॉक्यूमेंट जरूरी
बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, सिंगल गर्ल चाइल्ड सर्टिफिकेट, बीपीएल कार्ड, ब्लड ग्रुप सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, आरटीई सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट (एससी-एसटी-ओबीसी) के लिए और पेरेंट्स का जॉब सर्टिफिकेट इस दौरान जरूरी होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned