अब रोजगार की जानकारी मिलेगी कॉलेजों में, ये है नई योजना

Sheopur, Madhya Pradesh, India
अब
रोजगार की जानकारी मिलेगी
कॉलेजों में,
ये
है नई योजना

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया कैलेंडर, माहवार तय किए विषय व गतिविधियां

श्योपुर. अब हर शनिवार को कॉलेजों में शासकीय व अशासकीय सेवा में रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों की जानकारी मिलेगी। उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को शिक्षित करने के साथ रोजगार और स्वरोजगार से जोडऩे के लिए गतिविधियों की रूपरेखा तो 10 महीने की बना ली है।





बताया गया है कि उच्च शिक्षा विभाग ने कॅरियर के अवसर उपलब्ध कराने कॉलेजों में व्याख्यान से लेकर प्रशिक्षण और प्लेसमेंट तक की योजना है। जिसके तहत सप्ताह के हर शनिवार को विभिन्न विषयों पर कार्यशालाएं आयोजित कर छात्र-छात्राओंं को रोजगार की जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि कॉलेज विद्यार्थी पढ़ाई के बाद विभिन्न स्वरोजगारों से जुड़ सकें। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार जुलाई माह में जहां मेक इन इंडिया, उद्यमिता विकास और रोजगार स्वरोजगार पर व्याख्यान दिए जाएंगे।





 वहीं अगस्त में विषय और रुचि अनुसार विद्यार्थियों की काउंसलिंग और अवसरों की जानकारी, सितंबर में प्लेसमेंट के लिए संस्थाओं के साथ इंटर्नशिप, कॅरियर मेला का आयोजन, अक्टूबर में व्यावसायिक संस्थानों, कंपनियों में रोजगार के लिए लिखित व साक्षात्कार की तैयारी, नवंबर में शासकीय सेवा और कॉलेज की परीक्षाओं की तैयारी और लेखन कौशल की जानकारी, दिसंबर में फाइन आर्ट, नृत्य, संगीत, कवि, लेखक से संबंधित विषयों और व्याख्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही जनवरी में विवेकानंद जयंती सप्ताह का आयोजन, युवाओं को सक्षम बनाने के लिए मार्गदर्शन, फरवरी में लघु उद्योग, कुटीर उद्योग, सामाजिक उद्यमिता को रोजगार से जोडऩे के अवसर उपलब्ध करवाना आदि के कार्यक्रम होंगे।





नए सत्र में व्याख्यानों और कार्यशालाओं की गतिविधियों के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने नए सत्र के लिए कॅरियर कैलेंडर जारी किया है। इस संबंध में विभाग के निर्देशानुसार कार्रवाई होगी।
डॉ.एसडी राठौर, प्राचार्य, पीजी कॉलेज श्योपुर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned