12वीं सदी की प्रतिमाएं गायब

Shivpuri, Madhya Pradesh, India
12वीं सदी की प्रतिमाएं गायब

जैन समाज ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन...

शिवपुरी. शहर के सर्किट हाउस एवं माधव नेशनल पार्क सहित अन्य स्थानों पर रखी गईं पुरातत्व महत्व की 12वीं सदी की जैन भगवानों की प्रतिमाएं रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गईं। पुरातत्व विभाग द्वारा आरटीआई में दी गई जानकारी के बाद जब समाज के लोगों ने मौके पर जाकर देखा तो प्रतिमाएं नदारद हैं। जबकि 13 साल पूर्व यह मूर्तियां अपनी जगह पर मौजूद थीं, यानि इस दौरान या तो मूर्तियां चोरी हो गईं या फिर तस्करों ने इन्हें कहीं बेच दिया। जैन प्रतिमाओं के साथ हुई इस अनदेखी से नाराज समाज के लोगों ने मंगलवार को कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक के नाम से ज्ञापन सौंपकर मूर्तियों का जल्द से जल्द पता लगाए जाने की मांग की। कलेक्टर ने भी उन्हें आश्वासन दिया कि वे पुरातत्व विभाग से पत्राचार कर मूर्तियों का पता लगवाएंगे।
ज्ञापन में उल्लेख किया है कि राज्य पुरातत्व विभाग ने आरटीआई कार्यकर्ता महेंद्र जैन को दी गई जानकारी में बताया कि उक्त प्रतिमाओं को अप्रैल 1977 में तत्कालीन शिवपुरी कलेक्टर अतुल सिन्हा के मौखिक आदेश पर 8  प्रतिमाएं पीडब्ल्यूडी को तथा 5 प्रतिमाएं माधव नेशनल पार्क को दी गईं।
आरटीआई कार्यकर्ता महेंद्र ने पीडब्ल्यूडी ईई एवं माधव नेशनल पार्क से जानकारी ली तो वहां पर 13 में से सिर्फ 3 प्रतिमाएं ही मिलीं, जबकि शेष प्रतिमाएं गायब हो गईं। अंतिम बार वर्ष 2003 में इनका सत्यापन हुआ है, तब यह पूरी प्रतिमाएं यथास्थान पर रखी पाई गईं हैं, जिसकी रिपोर्ट भी पुरातत्व विभाग ने दी है। पिछले 13 साल में 10 प्रतिमाएं शहर सहित जिले के अन्य स्थानों से कैसे गायब हो गईं, इसकी किसी ने जांच नहीं की। जिससे यह प्रतीत होता है कि कतिपय अधिकारियों ने प्राचीन प्रतिमाएं/पुरावशेष को अपनी मर्जी से बंदरबांट कर दिया। ज्ञापन सौंपने वालों में मुकेश जैन, राकेश जैन, प्रदीप जैन सहित समाज के 25 लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं। आरटीआई कार्यकर्ता महेंद्र जैन का कहना है कि हम भोपाल जाकर राजभवन की मूर्तियों का भी सत्यापन करेंगे तथा गायब हुईं मूर्तियों का यदि पता नहीं चला तो हम न्यायालय की शरण लेंगे।
प्रतिमाओं की स्थिति जैन तीर्थंकर की 5 प्रतिमाएं माधव नेशनल पार्क को दी गईं, जिसमें से 3 गायब हो गईं, जबकि 2 प्रतिमाएं पार्क में यूं ही लावारिस हाल रखी हैं।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned