टीबी से युवक की मौत, चार घंटे रखा रहा शव

Shivpuri, Madhya Pradesh, India
टीबी से युवक की मौत, चार घंटे रखा रहा शव

टीबी से होने वाली मौत थमने का नाम नहीं ले रहीं।

शिवपुरी.  टीबी से होने वाली मौत थमने का नाम नहीं ले रहीं। बुधवार की सुबह जिला अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में एक युवक का शव स्ट्रेचर पर रखा हुआ था। पूछताछ में पता चला कि युवक टीबी का मरीज था और उसकी अलसुबह मौत होने पर शव को ट्रोमा सेंटर के प्रवेश कक्ष में ही रख दिया गया। लगभग 4 घंटे बाद जब परिजन आए, तब शव को वहां से ले जाया गया।
शहर के लुधावली क्षेत्र में रहने वाले हनीफ (25) पुत्र पल्लू, को टीबी होने की वजह से उसे जिला अस्पताल के टीबी वार्ड में भर्ती कराया गया था। चूंकि टीबी की बीमारी फैलने वाली होती हैऔर उसके वैक्टीरिया-वायरस, उड़कर स्वस्थ्य व्यक्ति को बीमार कर सकते हैं। हनीफ ने उपचार के दौरान बुधवार की अलसुबह दम तोड़ दिया। उसके शव को अस्पताल के कर्मचारियों ने टीबी वार्ड से हटाकर ट्रोमा सेंटर  के उस कक्ष में रख दिया, जहां न केवल सभी कर्मचारी थम मशीन पर अंगूठा लगाने आते हैं, बल्कि आने वाले मरीजों के पर्चे भी वहीं बनाए जाते हैं। सुबह 11.30 बजे तक शव वहां पर रखा रहा, बाद में परिजन जब आ गए, तो उसे ले गए।
मरीज का अस्पताल के टीबी वार्ड में उपचार चल रहा था, जहां उसकी आज सुबह ही मौत हो गई। टीबी वार्ड को अलग से बनाया गया है, जिसमें उन मरीजों को रखा जाता है, जो जिला क्षय केंद्र से भर्ती कराए जाते हैं। अभी भी वार्ड के सभी पलंग भरे हुए हैं।
डॉ. एसएस गुर्जर, आरएमओ शिवपुरी जिला अस्पताल


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned