International Yoga Day: विश्व रिकार्ड बनाने को बुद्ध भूमि के लाल महेश ने शुरू किया योग

Siddharthnagar, Uttar Pradesh, India
International Yoga Day: विश्व रिकार्ड बनाने को बुद्ध भूमि के लाल महेश ने शुरू किया योग

अहमदाबाद में शुरू हुआ 51 घंटे का योग मैराथन, पतंजलि योग पीठ ने आयोजित किया गया है कार्यक्रम

सिद्धार्थनगर. अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर योग मैराथन का विश्व रिकार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए अहमदाबाद में पतंजलि योग पीठ द्वारा 51 घण्टे के योग मैराथन की शुरूआत सोमवार की सुबह पांच बजे से किया गया। जिसमें शामिल होने वाले लोग निरन्तर 51 घण्टे योग साधना में खोए रहेंगे। योग मैराथन में चित्रकारी व योग कलाओं से पूरे भारत में अपना झंडा बुलंद करने वाले जिले के महेश त्रिपाठी भी विशेष आमंत्रण पर योग मैराथन में हिस्सा ले रहे हैं, जो जिले के लिए गौरव की बात है।



योग गुरु बाबा रामदेव की देखरेख में शुरू किया गया योग मैराथन से पहले भी जिले के अल्लाहपुर मझारी गांव निवासी महेश बिना कुछ खाए पिए 76 घण्टे तक लगातार योग करने का रिकार्ड बना चुके है। एक बार फिर वह योग गुरु की निगरानी में योग मैराथन के विश्व रिकार्ड बनने का हिस्सा बनने जा रहे है। सोमवार की सुबह पांच बजे योग मैराथन की शुरूआत योग गुरु बाब राम देव व उत्तराखण्ड के उप मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें:
#InternationalYogaDay2017 :  ऐसे करें योगा, मिलेगा भरपूर लाभ


योग मैराथन का समापन अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह व योग गुरु राम देव द्वारा योग दिवस में भाग लेकर किया जाएगा। भारत में इस तरह का पहला कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें भाग लेने से बुद्ध भूमि अछूता नहीं है। इससे पहले अहमदाबाद के जीएमडीसी ग्राउंड में पांच लाख लोग एक साथ योग कर विश्व रिकार्ड बना चुके है। एक बार फिर यह ग्राउंड नया विश्व रिकार्ड बनाने के लिए साधना शुरू कर दी है। विश्व रिकार्ड बनाने के अभियान में हिस्सा ले रहे जिले के चित्रकार महेश अपने अाश्चर्यजनक कलाकृतियों के माध्यम से पूरे भारत में छा चुके है। उन्हें इसके लिए राष्ट्रपति व राज्यपाल द्वारा पुरस्कृत भी किया जा चुका है।


यह भी पढ़ें:

Yoga Day : हाईबीपी के मरीज हैं तो फिर ये योग आसन हैं आपके काम के, ऐसे करें योग


चित्रकारी के साथ योग शास्त्री के रूप में महेश अम्बेडकरनगर के इन्द्रावती पीजी कॉलेज में बिना रूके बिना कुछ खाएं पिए 13 दिसम्बर 2016 से 76 घण्टे तक लगातार योग करने का रिकार्ड बना चुके हैं। उनके इस प्रतिभा व रिकार्ड के कारण योगगुरू बाबा रामदेव द्वारा योग मैराथन का हिस्सा बनने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। एक नए विश्व रिकार्ड की ओर अग्रसर होने पर जिले के बुद्धजीवियों ने उनके इस प्रतिभा की सराहना करते हुए उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned