सरकारी गवाहों को सुरक्षा मुहैया कराएगी पुलिस

Siddharthnagar, Uttar Pradesh, India
सरकारी गवाहों को सुरक्षा मुहैया कराएगी पुलिस

सरकारी गवाहों को जारी होगा साक्षी सुरक्षा कार्ड

सिद्धार्थनगर. विभिन्न मामलों में सरकार की ओर से गवाही देने वाले गवाहों को अब डरने की जरूरत नहीं है। सरकारी गवाहों पर कई जगहों पर हुए हमले व हत्याओं को लेकर पुलिस गम्भीर हो गई है। शासन के निर्देश पर सभी सरकारी गवाहों को साक्षी सुरक्षा कार्ड जारी किया जाएगा। जिसके आधार पर गवाही के दौरान अथवा जरूरत पड़ने पर उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इस सम्बंध में शासन का पत्र मिलते ही पुलिस महकमा अभियोजन पक्ष के गवाहों को कार्ड जारी करने की कार्रवाई में जुट गया है। 


इसके लिए अभियोजन अधिकारी कार्यालय द्वारा विभिन्न मामलों में सरकारी गवाहों की सूची भी तैयार कर ली गई है। जिसके आधार पर उन्हें साक्षी सुरक्षा कार्ड जारी किया जाएगा। साक्षी सुरक्षा कार्ड जारी होने पर सरकारी गवाहों को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराएगी। गवाही पर जाने के दौरान गवाहों पूर्व सूचना के आधार पर पुलिस उनके घर पर ही सुरक्षा की व्यवस्था मुहैय कराएगी। इसके अलावा सरकारी गवाह को किसी भी प्रकार की धमकी आदि मिलने की सूचना पर भी पुलिस उन्हें सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराएगी। 


इतना ही नहीं सरकारी गवाहों का अन्य जिलों में भी जरूरत पड़ने पर सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी। लगातार गवाहों को मिल रहीं धमकियां व अन्य वारदातों के चलते सरकारी गवाह अपनी व परिवार की सुरक्षा को लेकर गवाही से मुकरने के साथ ही अनुपस्थित रहने व गवाही से दूर भागने की प्रक्रिया को रोकने के लिए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। पुलिस महानिदेशक, अभियोजन अधिकारी व वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से अभियोजन पक्ष के  गवाहों को साक्षी कार्ड जारी किया जाएगा। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned