वजन कम करना चाहते हैं तो रोज शाम अपनी जरूर पीएं ये चीज

Amanpreet Kaur

Publish: Mar, 20 2017 01:23:00 (IST)

Soup
वजन कम करना चाहते हैं तो रोज शाम अपनी जरूर पीएं ये चीज

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना वर्कआउट करने के साथ ही अपनी डायट में ये चीज जरूर  शामिल करें

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना वर्कआउट करने के साथ ही अपनी डायट में सूप जरूर  शामिल करें। सूप में डली हुई सब्जियों में कैलरीज कम होती हैं और यह आपको वजन कम करने में मदद करती है। यहां पढ़ें ब्रोकली सूप की रेसिपी -

सामग्री -

ब्रोकली - 300 ग्राम (एक ब्रोकली का फूल)
टमाटर - 150 ग्राम ( 3 टमाटर मध्यम आकार के)
आलू - 150 ग्राम (2 आलू )
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
काली मिर्च - 7-8
लोंग - 4
दाल चीनी - एक टुकड़ा
नमक - स्वादानुसार (छोटी एक चम्मच)
मक्खन - 1 1/2 टेबल स्पून
हरा धनिया - आधा टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

विधि -

ब्रोकली के टुकड़े करके अच्छी तरह पानी से धो लीजिए। किसी बर्तन में इतना पानी भर कर गरम करने रखिए कि उसमें ब्रोकली के टुकड़े डूब जांए। पानी में उबाल आने के बाद ब्रोकली के डंठल के टुकड़े पानी में डाल कर ढक दीजिए, 2 मिनिट बाद आग बन्द कर दीजिए। ब्रोकली के टुकड़ों को 5 मिनिट के लिए ढके रहने दीजिए।

टमाटर धोकर, बड़े टुकड़ों में काट लीजिए। आलू छील कर पतले टुकड़े कर लीजिए। ब्रोकली के डंठल छील कर टुकड़े कर लीजिए। अदरक छील कर छोटे टुकड़े कर लीजिए।

दूसरे बर्तन में एक टेबल स्पून मक्खन डाल कर गरम कीजिए। काली मिर्च, लोंग और दाल चीनी मक्खन में डाल कर हल्का सा भूनिए। टमाटर, आलू और ब्रोकली के डंठल के टुकड़े डालकर मिलाइए और थोड़ा पानी डालकर, ढककर, पकने रख दीजिए।  6-7 मिनिट के बाद ढक्कन खोल कर देखिए आलू, नरम हो गए हैं, अगर नहीं तो 2-3 मिनिट के लिए ढककर और पका लीजिए। आग बन्द कर दीजिए। ठंडा होने पर ये नरम आलू टमाटर मसाला और आधे ब्लांच किए गए ब्रोकली के टुकड़े मिक्सी से बारीक पीस लीजिए।

पिसा हुआ मसाला ब्रोकली बर्तन में डालिए, चार कप पानी और स्वादानुसार नमक मिलाइए। सूप में उबाल आने के बाद 3-4 मिनिट तक उबालिए। आग बन्द कर दीजिए।

ब्रोकली सूप तैयार है। सूप में कटा हुआ धनियां डाल कर मिलाइए। गरमा गरम ब्रोकली सूप को थोड़ा मक्खन डाल कर परोसिए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned