कर्नाटक में  झील से उठ रही हैं आग की लपटें, आप भी देखें वी़डियो

Special
कर्नाटक में  झील से उठ रही हैं आग की लपटें, आप भी देखें वी़डियो

कर्नाटक के हासन जिले के डोड्डा बसवानाहल्ली  में एक झील से आग की लपटें निकल रही हैं। आग की लपटों से प्रदूषित धूंआ भी निकल रहा है, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

नई दिल्ली. पानी में आग लगाने की कहावत आपने तो सुनी ही होगी। क्या आपने सचमुच में सोचा है कि पानी में भी आग लग सकती है। अगर आपको लगता है कि पानी में आग नहीं लग सकती है तो आप गलत सोच रहे हैं। यह वीडियो देखेंगे तो आपकी सोच बदल जाएगी। कर्नाटक की एक झील में  भीषण आग लगने से इलाके के लोगों में दहशत फैल गई है। घटना हासन जिले के डोड्डा बसवानाहल्ली की है। झील में लगी आग का गुबार काफी दूर तक फैल गया। वीडियो में साफ दिख रहा है कि झील में आग की लंबी-लंबी लपटें उठ रही हैं। बताया रहा है कि झील में इस तरह की आग रासायनिक कचड़े की वजह से लगती है।  लोग झील के आसपास केमिकल कचरे को फेंक देते है,  जिससे झील में  आग लग जाती है।


और भी झीलों में लग चुकी है आग
बेगलुरु की बेलंडुर झील में भी इससे पहले आग लगने की घटना सामने आई थी, जिसके बाद आग से निकलने वाला जहरीला धुंआ लोगों के लिए चिंता का कारण बना हुआ था। उस धुएं से आसपास रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद काफी हंगामा मचा था। एनजीटी ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया था और कर्नाटक सरकार को रासायनिक पदार्थों को नदी, नालों और झीलों के पास फेंकने पर पाबंदी लगाने को कहा था। लेकिन, इस घटना से एक बार फिर तय हो गया है कि सरकार और स्थानीय प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया है। किसी बड़ी घटना का इंतजार किया जा रहा है। यही नहीं  इससे पहले भी कर्नाटक के कई झीलों में आग लगने की कुछ घटनाएं सामने आ चुकी हैं। 

इसलिए लगती है पानी में आग
कर्नाटक में अकसर झीलों में आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। विशेषज्ञों को कहना है कि फैक्ट्रियों से निकलने वाला विषैला कचरा, ग्रीस, डिटरजेंट और अन्य ज़हरीले पदार्थ बहाए जाते हैं। इसके अलावा कंपनियों से निकलने वाला धूंधा भी ऐसी घटनाओं को बढ़ाने में मदद करता है। झील में भारी प्रदूषण की वजह से झाग निकलता रहता है, जिसमें कुछ ऐसी गैस निकलती हैं, जो ज्वलनशील होती हैं और उनमें आग लग जाती है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned