'विश्व की छत' से 4 टन कचरा साफ, तिब्बत ने शुरू की सफाई मुहिम 

prashant jha

Publish: May, 11 2017 08:30:00 (IST)

Special
'विश्व की छत' से 4 टन कचरा साफ, तिब्बत ने शुरू की सफाई मुहिम 

तिब्बत के अधिकारियों ने माउंट एवरेस्ट से संबद्ध सभी ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर पवर्तारोहियों फैलाए गए कचरे को हटाने के लिए सफाई अभियान की शुरुआत की है। अभी तक माउंट एवरेस्ट से 4 टन कचरा निकाला गया है।

ल्हासा: तिब्बत के अधिकारियों ने माउंट एवरेस्ट से संबद्ध सभी ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर पवर्तारोहियों फैलाए गए कचरे को हटाने के लिए सफाई अभियान की शुरुआत की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार इस 9 दिवसीय अभियान की शुरुआत पर्वतीय क्षेत्र में 6 मई से शुरू हुई है। जिन शिविर स्थलों के आसपास सफाई अभियान शुरू किया गया है, वे एवरेस्ट के उत्तरी रास्ते पर समुद्र तल से 5,200 और 6,500 मीटर की ऊंचाई पर हैं।

4 टन कूड़ा एकत्र
तिब्बत के खेलों के प्रशासन के उप निदेशक नीएमा सेरिंग ने गुरुवार को कहा कि व्यापक मानवीय गतिविधियों के चलते 'विश्व की छत' पर अवांछनीय स्तर का कचरा इकट्ठा हो गया है। उन्होंने कहा कि एक टीम, जिसमें चीन और अन्य विदेशी स्वयंसेवक शामिल हैं, ने अब तक पहले पांच दिनों में चार टन कूड़ा एकत्र किया है। 

हर साल 60 हजार लोग यहां पहुंचते
उन्होंने कहा कि तिब्बत सरकार की इन शिविर क्षेत्रों में कचरे की छंटाई, पुनरावर्तन और कचरे की क्षमता कम करने वाले केंद्रों को स्थापित करने की भी योजना है। प्रत्येक वर्ष माउंट एवरेस्ट के उत्तर की तरफ लगभग 60,000 लोग आते हैं।

कचरा छोड़ जाते हैं पर्यटक
इस दौरान ये लोग भारी मात्रा में प्लास्टिक के बैग, स्टोव के सामान, नष्ट टेंट, ऑक्सीजन के टैंकों और पर्वतीय भागों पर चढ़ाई के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को वहीं छोड़ देते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned