सावधान! अब शराब पीने वालों पर महिलाएं लगाएंगीं 1 हजार का जुर्माना

Pranayraj rana

Publish: Dec, 02 2016 01:52:00 (IST)

Surajpur, Chhattisgarh, India
सावधान! अब शराब पीने वालों पर महिलाएं लगाएंगीं 1 हजार का जुर्माना

ग्राम रामपुर में शराब बनाने पर होगी पुलिस की छापामार कार्रवाई, चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर अंकित होंगे पुलिस के नम्बर, पुलिस और जनप्रतिनिधियों ने किया भरपूर सहयोग का वादा

सूरजपुर. जिले के ओडग़ी जनपद पंचायत अन्तर्गत ग्राम पंचायत रामपुर की महिलाओं ने गांव में शराबबंदी लागू करने हेतु मोर्चा ही खोल दिया है। महिलाओं ने पूर्व में लिये गये फैसले के बाद गुरुवार को बैठक आयोजित की। इसमें अब से गांव में शराब पीते पाये जाने पर 1000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा और शराब बनाने वाले घरों में पुलिस बुलाकर छापे की कार्रवाई कराई जायेगी।
 
गौरतलब है कि ओडग़ी जनपद क्षेत्र के ग्राम रामपुर की महिलाओं में शराबबंदी के लिए गजब का जज्बा देखने को मिल रहा है। महिलाओं ने 19 नवम्बर को आयोजित ग्राम सभा में पहले तो पूर्ण शराबबंदी लागू करने का प्रस्ताव पारित कराया।

फिर 22 नवम्बर को शराबबंदी के निर्णय को लागू कराने महिलाओं ने संगठित होकर गांव में रैली निकाली व घर घर जाकर शराब न बनाने और न पीने की अंतिम समझाइश दी थी। अगर इसके बाद भी लोग शराब पीने और बनाने से बाज नहीं आये तो पुलिस बुलाकर कार्रवाई कराने की चेतावनी भी दी थी।

पुलिस के सहयोग से जुर्माना व छापे की कार्रवाई
रामपुर की महिलाओं ने सरपंच देवकुमारी के नेतृत्व में गुरूवार को जनपद सदस्य राजेश तिवारी, सचिव हौसला प्रसाद वरिष्ठ नागरिक हरिचंद, राजेश, कांशी, रामबरन राजवाड़े, शिवकुमार, बृजेष काशी के मार्गदर्शन में बैठक आयोजित की। इसमें ओडग़ी के थाना प्रभारी मो. अजहरूद्दीन खान को भी आमंत्रित किया और पूर्ण शराबबंदी लागू करने के फैसले के लिए सहयोग की मांग की।

इस पर टीआई मो. अजहरूद्दीन ने इसे बेहतर निर्णय बताते हुए सूचना मात्र से पुलिस के पहुंचने का वचन देते हुए हर संभव सहयोग का वादा किया। उन्होंने कहा कि संगठित महिलाओं की सोच सुधारात्मक है तो पुलिस भी उन्हें और उनके जुर्माना व छापे की कार्रवाई को नैतिक रूप से सहयोग करेगी।

इस दौरान गांव की फूलकुंवर, सीमा, सुमरिया, सुमित्रा, कदमकुंवर, सोनकुंवर, कौशिल्या, चमेली, ओमवती, बाबी, सुषात्री, फूलसुंदरी, कलावती, लीलावती, सोनामती, फूलेश्वरी, पार्वती, मानमती, बालकुमारी, गायत्री, कौशिल्या, विफइया, भगमेन, सुहानो, इंदरासो बाई, मुन्नी बाई, इंद्रकुंवर, नूरजहा, सुशीला, रूकमणी, कमलेश्वरी, बिंदकुंवर, गीता, पुष्पा, चन्द्रमणी, नंदनी समेत अन्य महिलाओं ने एकजुटता का परिचय दिया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned