दानह में 106 मिमी बारिश

Mukesh Sharma

Publish: Jul, 17 2017 08:36:00 (IST)

Surat, Gujarat, India
दानह में 106 मिमी बारिश

दानह में तीन दिन से बिना विराम बारिश जारी है। मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटे में 106 मिमी बरसात दर्ज

सिलवासा।दानह में तीन दिन से बिना विराम बारिश जारी है। मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटे में 106 मिमी बरसात दर्ज की। प्रदेश में अब तक 1623 मिमी बारिश हो चुकी है। यह मानसूत्र सत्र की करीब 65 प्रतिशत है। लगातार बारिश से दमणगंगा और साकरतोड़ नदी उफान पर बह रही हैं।

इस बार मानसून के बाद प्रदेश में मेघ मेहरबान बने हुए हैं। पिछले तीन दिन से बादल लगातार बरस रहे हैं। शनिवार को दिनभर बारिश होती रही। बारिश से सभी नदी-नाले उफनने लगे हैं। दमणगंगा में पानी बढ़ गया है। अथाल में नदी का जलस्तर 29 मीटर पहुंच गया है। मधुबन डेम 72.8 मीटर पानी से भर गया है। पानी पर नियंत्रण रखने के लिए 1 लाख, 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा। मधुबन डेम के अधिकारियों ने बताया कि मानसून सक्रियता को देखते हुए सभी गेट तीन मीटर ऊंचाई तक खोल दिए हैं।

 डेम में पानी की आवक पर नियंत्रण बना हुआ है। शहर में जलजमाव रोकने के लिए नगरपालिका ने टीम तैयार की है। नपा प्रमुख राकेशसिंह चौहान ने बताया कि टीम मौके पर पहुंचकर जलनिकास की व्यवस्था करने में लगी है। इस बार शहर में जलजमाव की ज्यादा शिकायत नहीं है। खानवेल, मांदोनी, दूधनी, सिंदोनी और खेरड़ी में वर्षा का ग्राफ अधिक हैं। दोपहर एक घंटे मूसलाधार बारिश सें सड़क, बाजार एवं सोसायटियों में नाले बहने लगे हैं।

दो तिहाई बरसात

इस बार मानसून सवा माह में सत्र की दो-तिहाई बारिश हो गई है। बाढ़ नियंत्रण केन्द्र के अनुसार अब तक 1623 मिमी बरसात हो चुकी है। बारिश के कारण गांवों में बने तालाब, चेकडेम, नदियां, पोखर आदि लबालब भर गए हैं। खेतों में पानी भरने से किसानों को धान रोपण में समस्या आ रही है। कई खेतों में पिछले एक सप्ताह से पानी भरा हुआ है, उसमें फसल सडऩे का खतरा मंडराने लगा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned