पास होने के लिए विद्यार्थी ने खड़ा किया डमी

Mukesh Sharma

Publish: Mar, 20 2017 04:55:00 (IST)

Surat, Gujarat, India
पास होने के लिए विद्यार्थी ने खड़ा किया डमी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के दौरान नकल के दो मामले प्रकाश में

सूरत।गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के दौरान नकल के दो मामले प्रकाश में आए हैं। एक विद्यार्थी ने 10वीं का प्रमाणपत्र पाने के लिए डमी विद्यार्थी को तैयार किया। दूसरी ओर एक विद्यार्थी परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया। दोनों ही मामले सूरत जिले में बने हैं। दोनों के खिलाफ नकल का आरोप लगाकर कार्रवाई की गई है।

बोर्ड परीक्षा शुरू होते ही नकल को रोकने के कई प्रयास किए जाते हैं। फिर भी नकल के मामले सामने आए ही जाते हैं। नकल को रोकने के लिए सीसी कैमरा लगाए गए तब भी विद्यार्थी बेखौफ होकर नकल कर रहे हैं। पास होने के लिए किसी भी हद तक कई विद्यार्थी पहुंच जाते हैं। शुक्रवार को 10वीं के विद्यार्थियों को विज्ञान एंड टेक्नोलॉजी का पेपर था। इसी पेपर में सूरत जिले के दो विद्यार्थियों पर नकल का केस बना है।

परीक्षा देने आया फर्जी विद्यार्थी

नानपुरा स्थित जीवन भारती स्कूल में 10वीं की परीक्षा के दौरान निरीक्षकों ने एक डमी विद्यार्थी को पकड़ा। फेल होने के डर से एक विद्यार्थी ने दूसरे को परीक्षा देने के लिए तैयार किया। फर्जी विद्यार्थी ने जब परीक्षा देने परीक्षा केन्द्र में प्रवेश किया तब विद्यार्थी को लगा कि कोई उनकी चोरी पकड़ नहीं पाएगा, लेकिन परीक्षा शुरू होने की कुछ ही पलों में निरीक्षकों की नजर से फर्जी विद्यार्थी बच नहीं पाए।

 परीक्षा में डमी विद्यार्थी खड़ा करने का आरोप लगाकर नकल का केस बनाया गया है। पिछले साल भी सूरत जिले में बोर्ड परीक्षा के दौरान डमी विद्यार्थी पकड़ा गया था। इस समय पर ए.मुल्ला नाना गल्र्स स्कूल में परीक्षा के दौरान एक विद्यार्थी नकल करते पकड़ा गया है। दोनों ही मामलों में निरीक्षकों ने कंट्रोल रूम में नकल की शिकायत दर्ज करवाकर केस बनाया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned