सूरत में हीरा व्यापारी के यहां एक करोड़ पकड़े

Shankar Sharma

Publish: Nov, 30 2016 12:50:00 (IST)

Surat, Gujarat, India
सूरत में हीरा व्यापारी के यहां एक करोड़ पकड़े

सूरत के एक हीरा व्यापारी के यहां से आयकर विभाग ने एक करोड़ रुपए जब्त किए हैं। यह रकम उस समय पकड़ी गई, जब हीरा व्यापारी के कार्यालय में एक करोड़ रुपए के पुराने नोटों की नए नोटों से अदला-बदली की जा रही थी

सूरत. सूरत के एक हीरा व्यापारी के यहां से आयकर विभाग ने एक करोड़ रुपए जब्त किए हैं। यह रकम उस समय पकड़ी गई, जब हीरा व्यापारी के कार्यालय में एक करोड़ रुपए के पुराने नोटों की नए नोटों से अदला-बदली की जा रही थी।

नोटबंदी के बाद काला धन रखने वाले डरे हुए हैं। आयकर विभाग से बचने के लिए वह नोट बैंक में जमा करने के बजाय बाजार में कुछ कम कीमत पर बदलवाना चाहते हैंं। कुछ फायनेंसर और अन्य लोग 30 प्रतिशत कम कीमत देकर उनसे पुराने नोट ले रहे हैं।

इसी किस्म का काम एक हीरा व्यापारी के कार्यालय में चल रहा था। हरिपुरा के एक फायनेंसर ने पुराने नोट बदलने के लिए दूसरे फायनेंसर से सौदा किया और दोनों के बीच हरिपुरा के हाथ फलिया में एक हीरा व्यापारी के यहां एक करोड़ रुपए का लेन-देन चल रहा था। तभी आयकर विभाग की डीआई विंग के अधिकारी वहां पहुंच गए। पूछताछ में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने के कारण उन्होंने एक करोड़ रुपए जब्त कर लिए। साथ ही नए नोट देने वाले फायनेंसर के यहां भी सर्च की कार्रवाई शुरू की गई।

उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद शहर में बड़े पैमाने से यह कारोबार चल रहा है, लेकिन जानकारी के अभाव में आयकर विभाग कुछ मामलों में ही कार्रवाई कर पाया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned