जानकारियां हो रही शेयर

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 22 2017 12:08:00 (IST)

Surat, Gujarat, India
जानकारियां हो रही शेयर

डीएमआरसी टीम मेट्रो की डीपीआर के लिए अंतिम समय तक मनपा प्रशासन से जानकारियां मांग रही है। मेट्रो ट्रैक

सूरत।डीएमआरसी टीम मेट्रो की डीपीआर के लिए अंतिम समय तक मनपा प्रशासन से जानकारियां मांग रही है। मेट्रो ट्रैक के लिए जमीन के साथ ही लाइनों के भूगर्भ जाल की डिजाइन भी डीएमआरसी को भेजी जा रही है।

जैसे-जैसे मेट्रो प्रोजेक्ट की डीपीआर की डेडलाइन नजदीक आ रही है, दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ संबंधित जानकारियों को शेयर करने का दबाव भी बढ़ रहा है।  डीएमआरसी टीम बार-बार नई जानकारियां मांगती है और अधिकारी उन्हें तैयार कर भेजने की कवायद में जुट जाते हैं। टाउन प्लानिंग विभाग ने जमीन की उपलब्धता का ब्योरा डीएमआरसी को भेजा था। डीएमआरसी की टीम ने ट्रैक डालने के लिए उपलब्ध जमीन के नीचे बिछे सिविक सेवाओं के जाल की डिजाइन भी मंगाई है।

डीएमआरसी टीम को बताया गया था कि मनपा ने पूरे शहर को सिविक सेवाओं से जोड़ा हुआ है। पानी और ड्रेनेज लाइनें ही नहीं, मानसून के दिनों में बारिश के पानी की निकासी के लिए स्टोर्म ड्रेनेज का भी प्रभावी जाल बिछाया हुआ है। इनमें से कई लाइनें मेट्रो के प्रस्तावित रूट के नीचे से भी जा रही हैं। डीएमआरसी ने मनपा प्रशासन से इस जाल की डिजाइन और तकनीकी जानकारियां मांगी हैं।

मनपा प्रशासन के मुताबिक इसका मकसद यह जानना है कि किस जगह ट्रैक के नीचे ड्रेनेज, स्टोर्म ड्रेनेज और पानी की लाइनें बिछी हैं और यह नेटवर्क जमीन से कितना नीचे डाला गया है। गौरतलब है कि मेट्रो का डीपीआर माह के अंत तक तैयार होना है और डीएमआरसी के पास एक सप्ताह का ही समय शेष है। मनपा प्रशासन भी चाहता है कि जल्द से जल्द डीपीआर तैयार हो तो मंजूरी के लिए उसे राज्य सरकार के पास भेजा जाए। राज्य की केबिनेट से पास होने के बाद प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के पास जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned