पे एंड पार्क से मनपा की भरेगी तिजोरी

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 20 2017 12:16:00 (IST)

Surat, Gujarat, India
पे एंड पार्क से मनपा की भरेगी तिजोरी

पार्किंग पॉलिसी लागू होने से पहले पे एंड पार्क के टेंडर में उछाल आने शुरू हो गए हैं। सर्विस टैक्स के चलते पिछले कुछ सालों

सूरत।पार्किंग पॉलिसी लागू होने से पहले पे एंड पार्क के टेंडर में उछाल आने शुरू हो गए हैं। सर्विस टैक्स के चलते पिछले कुछ सालों से मनपा को पे एंड पार्क के लिए ठेकदार फर्म को ढूढऩे पड़ते हैं। मनपा ने पिछले दिनों 14 जगहों के पे एंड पार्क के टेंडर जारी किए थे, इसमें मनपा को करीब पांच करोड़ सात लाख रुपए की सालाना आय होने की उम्मीद है, जो पहले लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपए होती थी।

शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या और पार्किंग की समस्या की वजह से मनपा ने शहर के ढाई दर्जन से अधिक जगहों पर पे एंड पार्क की व्यवस्था खड़ी की है। इसमें कई जगहों पर मल्टीलेवल पार्किंग भी है जिसे मनपा ने बनाकर ठेकेदार फर्म को सौंपा है। मनपा को सभी पे एंड पार्क से सालाना करीब सात करोड़ रुपए की आय होती है। पिछले कुछ सालों में सर्विस टैक्स के दायरे में पे एंड पार्क को लेने की वजह से ठेकेदारों की रुचि कम होती गई थी, लेकिन मनपा ने नई पार्किंग पॉलिसी की कवायद शुरू की तो इस व्यवसाय में फिर से तेजी देखी जा रही है, ठेकेदरों ने ऊंची दर पर टेंडर हासिल करने की जुगत लगानी शुरू कर दी है।

 भागातलाव के समीप गुंबज मस्जिद के समीप की पे एंड पार्किंग के लिए ठेकेदरों ने अधिक जोर लगाया है। यहां पिछले साल करीब 86 हजार रुपए का सालाना भाव था, जो इस बार उछल कर करीब 12 लाख रुपए तक जा पहुंचा है। करीब 1290 फीसदी के उछाल से मनपा का मन बाग-बाग हो गया है। इसके अलावा रिंग रोड टैक्सटाइल मार्केट फ्लाईओवर ब्रिज के नीचे का टेंडर में पिछले कुछ सालों से सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंचा है। इसका भाव ठेकेदार ने एक करोड़ 53 लाख रुपए दिया है, यह टेंडर पिछले साल से 13 फीसदी ऊंचा है। इसके अलावा नानपुरा गांधी स्मृति का भाव सात लाख 88 हजार से बढ़कर इस बार 22 लाख 72 हजार रुपए पहुंच गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned