योग के लिए मनपा कर रही तैयारी

Mukesh Sharma

Publish: Jun, 20 2017 09:27:00 (IST)

Surat, Gujarat, India
योग के लिए मनपा कर रही तैयारी

विश्व योग दिवस पर बुधवार को मुख्य आयोजन सरसाणा स्थित एग्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा।

सूरत।विश्व योग दिवस पर बुधवार को मुख्य आयोजन सरसाणा स्थित एग्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा। इसके अलावा रिवर फ्रंट समेत शहर में विभिन्न स्थानों पर योग शिविर आयोजित किए जाएंगे। सत्ता पक्ष भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समेत अन्य आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी भी अपनी ओर से प्रयास कर
रहे हैं।

योग दिवस पर बुधवार को शहर और जिलेभर में योग शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में आम आदमी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जहां पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, मनपा और जिला प्रशासन के अधिकारी भी मुस्तैद हैं। रांदेर जोन में बने रिवर फ्रंट समेत सभी जोन में योग शिविर के आयोजन किए जाएंगे। गत वर्ष की तरह इस बार भी योग का मुख्य आयोजन सरसाणा स्थित एग्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा। अधिकारियों की कोशिश है कि शहर से कम से कम पांच लाख लोगों को योग से जोड़ा जाए।  


आयोजन को सफल बनाने के लिए उन निजी संस्थाओं को भी साथ लिया है जो योग शिविरों के आयोजन से कई वर्षों से जुड़ी हैं। वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कॉलेजों के साथ ही मनपा संचालित प्राथमिक स्कूलों में भी योग शिविर आयोजित किए जाएंगे। संगठन से जुड़े पदाधिकारियों और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के वालंटियर्स भी लोगों को योग आयोजनों से जोडऩे में जुटे हैं। निजी स्कूल संचालकों ने भी योग दिवस पर शिविरों के आयोजन की व्यवस्था की है।

विश्व योग दिवस पर होंगे कई आयोजन

सूरत. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून बुधवार को शहर में सरकारी कार्यक्रमों के अलावा सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं की ओर से भी योग शिविर के कई आयोजन किए जाएंगे।

श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट की ओर से वेसू के श्रीश्याम मंदिर प्रांगण में बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर आयोजित योग शिविर में योगाचार्य वशिष्ठ पाराशर के सानिध्य में सैकड़ों श्यामभक्त योग-प्राणायाम करेंगे।

महावीर इंटरनेशनल, सूरत (सभी शाखा ) द्वारा सामूहिक योग शिविर महावीर इंटरनेशनल, मॉडलटाउन के तत्वावधान में बुधवार सुबह साढ़े छह बजे भटार में जमनानगर के विवेकानंद गार्डन में योग शिविर होगा। शिविर में सांसद सीआर पाटिल, विधायक हर्ष संघवी समेत कई लोग रहेंगे।

सिटीलाइट की देवकृपा सोसायटी में छह वर्ष से जारी योग शिविर  का विश्व योग दिवस पर विशेष आयोजन बुधवार सुबह सात बजे से होगा। इस दौरान सोसायटी के महिला-पुरुष शिविर में बड़ी संख्या में मौजूद रहेंगे।

दाधीच महिला मंडल की ओर से विश्व योग दिवस बुधवार शाम 4 बजे से 201, समर्थ एक्वासिटी, न्यू सिटीलाइट रोड पर मनाया जाएगा। इस दौरान डॉ. नीरजसिंह राजपुरोहित के सानिध्य में मंडल सदस्य योग-प्राणायाम करेगी।

श्री ऑल इंडिया श्वेतांबर स्थानक वासी जैन कान्फरेंस की युवा शाखा उधना जोन ऑफिस के सामने महावीर भवन में योग शिविर आयोजित करेगी।  संस्था के गुजरात प्रांतीय अध्यक्ष ललित विश्लोत ने बताया कि सुबह 6.50 बजे से आयोजित शिविर में योग विशेषज्ञ नरेश और अनीता योग कराएंगे।

लगेंगे नौ दिवसीय योग शिविर

आर्य समाज मंदिर, भटार व आर्य समाज सेवा व चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से विश्व योग दिवस पर बुधवार से नौ दिवसीय निशुल्क महिला योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में रोज सुबह सात से साढ़े आठ व शाम चार से छह बजे तक योग साधना, योग चिकित्सा, ध्यान, शवासन, पावर योगा, लययोगा के अलावा समस्त महिला रोग का उपचार किया जाएगा। शिविर में देवभूमि संस्कृत विद्यालय, हरिद्वार की वंदना आर्या, योग शिक्षिका डॉ. गीता आर्या प्रशिक्षण देगी। पहला शिविर भटार में मंगलदीप शोपिंग सेंटर के नंदनी योग सेवा ट्रस्ट हॉल, दूसरा शिविर उधनागांव के गुरुकृपा स्कूल, तीसरा शिविर इच्छापोर के अंकुर विद्यालय में होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned