वलसाड की 5 ट्रेनों का मेन्टेनेन्स सूरत में

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 21 2017 11:44:00 (IST)

Surat, Gujarat, India
वलसाड की 5 ट्रेनों का मेन्टेनेन्स सूरत में

वलसाड रेलवे स्टेशन यार्ड में पिटलाइन की मरम्मत करने के लिए पचास दिन का मेगा ब्लॉक लिया गया है। इसके

सूरत।वलसाड रेलवे स्टेशन यार्ड में पिटलाइन की मरम्मत करने के लिए पचास दिन का मेगा ब्लॉक लिया गया है। इसके चलते पश्चिम रेलवे के मुम्बई रेल मंडल ने वलसाड में पांच ट्रेनों के रख-रखाव का कार्य सूरत स्टेशन को सौंपने का निर्णय किया है। सूरत स्टेशन पर तीन पिटलाइन है जहां करीब एक दर्जन ट्रेनों का रख-रखाव पहले से किया जाता है।
सूत्रों के अनुसार वलसाड रेलवे स्टेशन के यार्ड में पिटलाइन का कंस्ट्रक्शन काफी कमजोर हो चुका है। इसके मरम्मत के लिए पश्चिम रेलवे ने पिछले दिनों टेन्डर जारी किए थे। मुम्बई-नई दिल्ली रूट पर व्यस्त स्टेशनों में शुमार वलसाड स्टेशन की पिटलाइन बंद करने की रूपरेखा तैयार करने में काफी दिक्कत आ रही थी।

 मुम्बई मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने वलसाड स्टेशन पर होने वाले पांच ट्रेनों के रख-रखाव का जिम्मा सूरत स्टेशन को करने के निर्देश दिए हैं। वलसाड स्टेशन पर दो पिटलाइन हैं, जहां से ट्रेनों का रख-रखाव किया जाता है। इसमें वलसाड-जोधपुर एक्सप्रेस, वलसाड-कानपुर उद्योगकर्मी एक्सप्रेस, वलसाड-मुजफ्फरपुर श्रमिक एक्सप्रेस, उधना-वाराणसी भोलेनगरी एक्सप्रेस और वलसाड-दाहोद इंटरसिटी एक्सप्रेस शामिल हैं। दूसरी तरफ सूरत स्टेशन के यार्ड में तीन पिटलाइन है।

सूरत यार्ड से करीब एक दर्जन एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का रख-रखाव किया जाता है। इसमें सूरत-छपरा ताप्ती गंगा एक्सप्रेस, सूरत-अमरावती एक्सप्रेस, उधना-दानापुर एक्सप्रेस, विरार शटल, भुसावल पैसेंजर, सूरत-पुरी एक्सप्रेस समेत अन्य गाडिय़ां शामिल है। वलसाड स्टेशन पर पीट लाइन का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए शनिवार, 22 अप्रेल से अगले पचास दिन तक वलसाड स्टेशन की पांच गाडिय़ों का रख-रखाव सूरत में किए जाएंगे। जल्दी से जल्दी ट्रेन को फिट करने के बाद वलसाड भेजना स्थानीय रेल प्रशासन के लिए चुनौती होगी।

 वलसाड स्टेशन से चलने वाली चार गाडिय़ां साप्ताहिक हैं, लेकिन वलसाड-दोहाद इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रतिदिन चलती है। ऐसे में सूरत के अधिकारियों को सबसे अधिक इसी ट्रेन को मैन्टेनेन्स के बाद प्रतिदिन वलसाड भेजना होगा और वहीं से प्रतिदिन दाहोद के लिए रवाना होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned