गर्मियों में एंजॉए करें यमी मैंगो केक

Amanpreet Kaur

Publish: Apr, 19 2017 03:33:00 (IST)

Sweet
गर्मियों में एंजॉए करें यमी मैंगो केक

आम से केलव शेक, आमरस, खट्टी मीठी कढ़ी, स्मूदी के अलावा मैंगो केक भी बना सकते हैं

आम से आप केवल शेक या आमरस ही नहीं बना सकते, बल्कि आपक इससे यमी केक भी बना सकते हैं। यह रेसिपी बच्चों को काफी पसंद आती है। यहां पढ़ें यमी मैंगो केक की रेसिपी -

सामग्री -

मैदा - 1 कप ( 110 ग्राम)
आम - 1 (300 ग्राम)
कन्डेन्स्ड मिल्क - 1/2 कप (200 ग्राम)
पाउडर चीनी - आधा कप (100 गाम)
दूध - 3-4 टेबल स्पून
मक्खन - 1/3 कप ( 80 ग्राम)
काजू - 2 टेबल स्पून
किशमिश - 2 टेबल स्पून
बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच

विधि -

आम को काट कर उसका पल्प निकाल लीजिए, और फैंट लीजिए।
मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लीजिए और 2 बार अच्छी तरह छान लीजिए। दूसरे बड़े प्याले में मक्खन, आम का पल्प और कन्डेन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह फैट कर मिक्स कर दीजिए, पाउडर चीनी मिलाकर और अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए।

काजू को छोटे छोटे टुकड़े में काट कर तैयार कर लीजिए। किशमिश के डंठल हटाकर कपड़े से पोंछ लीजिए।
ओवन को 180 डि. से. पर प्रिहीट करने के लिए लगा दीजिए।
जिस कन्टेनर में केक बेक करना है उसे भी तैयार कर लीजिए। कन्टेनर में बटर या घी लगाकर चिकना कर लीजिए। बटर पेपर या सादा प्लेन पेपर बर्तन के तले के आकार का काट लीजिए और तले में पेपर डालकर उसके ऊपर भी थोड़ा बटर डालकर चिकना कर लीजिए।

आम का पल्प, कन्डेन्स्ड मिल्क में ड्राई इन्ग्रीडियेन्ट यानि कि मैदा और बेकिंग पाउडर मिश्रण को डालकर अच्छी तरह गुठलियां खतम होने तक मिक्स कीजिए। मिश्रण में दूध मिलाकर भी मिक्स कर दीजिए। काजू और किशमिश भी मिला दीजिए. केक का मिश्रण तैयार है।

कन्टेनर जो पहले से तैयार है, उसमें मिश्रण डालिए और खटखटा कर एक जैसा कर लीजिए, ओवन गरम हो गया है, कन्टेनर को ओवन में रखिए और ओवन को 180 डि.से. पर 25 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए, 25 मिनिट बाद केक को चैक कर लीजिए चैक ऊपर से ब्राउन नहीं हुआ है, केक को 10-15 मिनिट के लिए और बेक कर लीजिए, और चैक कीजिए। केक ऊपर से ब्राउन हो गया है, केक के अन्दर चाकू डालकर चैक कर लीजिए, चाकू केक के मिश्रण से चिपकना नहीं चाहिए, साफ चाकू रहे तो केक अन्दर से पूरी तरह बेक हो गया है, यानि कि केक बनकर तैयार है।

केक को ओवन से निकालिए और ठंडा होने दीजिए, केक को कन्टेनर से निकालने के लिए, केक के चारों ओर चाकू घुमाइए और केक को कन्टेनर से अलग कर दीजिए। कन्टेनर को प्लेट के ऊपर उलटा रखकर हल्का सा खटखटा दीजिए, केक प्लेट में निकल आएगा, ऊपर लगा हुआ पेपर हटा दीजिए, अब अपने मन पसन्द टुकड़े में केक को काटिए और खाइए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned