महाशिवरात्रि पर लगातार 42 घंटे के लिए खुला सोमनाथ मंदिर

Sunil Sharma

Publish: Feb, 25 2017 01:22:00 (IST)

Temples
महाशिवरात्रि पर लगातार 42 घंटे के लिए खुला सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ महादेव मंदिर को महाशिवरात्रि के मौके पर तडके चार बजे से अगले 42 घंटे तक निरंतर खोल कर रखा गया

भगवान के द्वादश ज्योर्तिलिंगों में से प्रथम गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में हिंद महासागर के तट पर स्थित पौराणिक सोमनाथ महादेव मंदिर को महाशिवरात्रि के मौके पर तडके चार बजे से अगले 42 घंटे तक निरंतर खोल कर रखा गया। इस दौरान यहां देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना और अभिषेक किया।

यह भी पढें: भगवान शिव को कभी न चढ़ाएं ये वस्तुएं, जानिए क्या हैं इनका राज

यह भी पढें: इन मंदिरों में पूरी होती हैं भक्तों की हर मन्नत, पाक मुस्लिम भी सिर झुकाते हैं

वहीं दूसरी ओर गुजरात के देवभूमि द्वारका जिला स्थित एक अन्य ज्योर्तिलिंग मंदिर नागेश्वर तीर्थ समेत अन्य मंदिरों में भी महाशिवरात्रि पर विशेष पूजा अर्चना के आयोजन के बीच शिवभक्तों की भारी भीड उमड पडी। सोमनाथ मंदिर की महाशिवरात्रि के मौके पर जबरदस्त सजावट की गई और सोमेश्वर महादेव की पालखी यात्रा भी निकाली गई। ज्योर्तिलिंग का मनोहारी शृंगार किया गया। चार विशेष आरती का भी आयोजन किया गया है।

यह भी पढें: हनुमानजी का ये छोटा सा उपाय बदल देगा जिंदगी, इन समस्याओं का है रामबाण उपाय

यह भी पढें: इसलिए चढ़ाई जाती हैं मंदिरों में बलि, आज भी नारियल और नींबू की बलि चढ़ती है

जूनागढ जिले के भवनाथ मंदिर में जहां पांच दिवसीय सालाना महाशिवरात्रि मेले का आज मध्यरात्रि के समय नागा साधुओं की शोभायात्रा के समापन होगा, भक्तों की जबरदस्त भीड उमड पडी है। अहमदाबाद के चाकुलिया महादेव मंदिर, नीलकंठ और कामेश्वर महादेव मंदिर, वडोदरा के नवनाथ मंदिरों, काशी विश्वनाथ मंदिर, सूरत के रूद्रनाथ मंदिर तथा राजकोट के पंचनाथ मंदिर और ओंकारेश्वर मंदिर समेत राज्य के अन्य सभी छोटे बडे शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड उमड पडी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned