ऑस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविच वरदास्को के साथ करेंगे अपने अभियान की शुरुआत

Tennis
ऑस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविच वरदास्को के साथ करेंगे अपने अभियान की शुरुआत

ऑस्ट्रेलियन ओपन का ड्रॉ जारी हो गया है जिसमें पिछले चैंपियन नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड सातवीं बार खिताब जीतने के अभियान की शुरुआत फर्नांडो वरदास्को के खिलाफ करेंगे।

मेलबर्न। साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में किसकी राह में पहली बाधा किससे मिलेगी, इस बात से पर्दा उठ गया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन का ड्रॉ जारी हो गया है जिसमें पिछले चैंपियन नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड सातवीं बार खिताब जीतने के अभियान की शुरुआत फर्नांडो वरदास्को के खिलाफ करेंगे। महिला एकल में सेरेना विलियम्स अपने रिकॉर्ड 23वें स्लैम का सपना पूरा करने के लिए बेलिंडा बेनसिस से पहले राउंड में मुकाबला करेंगी।

स्पेन के वरदास्को ने गत वर्ष मेलबर्न पार्क में अपने हमवतन एवं पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को पुरुष एकल के पहले ही राउंड में हराकर बाहर कर दिया था। इस बार वह पहले दौर में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी के सामने होंगे जिनके खिलाफ उन्होंने हाल ही में कतर ओपन में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। जोकोविच यदि आगे बढ़ते हैं तो चौथे राउंड में उनके सामने बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव की चुनौती रहेगी। दिमित्रोव ने गत सप्ताह ब्रिसबेन इंटरनेशनल जीता था।


Andy Murray beat Kei Nishikori to reach the final of the Madrid Masters


विश्व के नंबर एक खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे के सामने ओपनिंग राउंड में यूक्रेन के इलिया मारचेंको रहेंगे। गत वर्ष नंबर वन बनने के साथ दूसरी बार ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले मरे अब तक ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं जीत सके हैं जबकि वह खिताब के लिए पांच बार फाइनल तक पहुंचे हैं। इसमें चार बार उन्हें जोकोविच ने ही हराया है। हालांकि मरे के लिए क्वॉर्टर फाइनल तक का सफर आसान रहने वाला है, जहां वह केई निशिकोरी या रोजर फेडरर से भिड़ सकते हैं।

टूर्नामेंट में 17वीं सीड स्विस स्टार रोजर फेडरर चोट के लंबे अर्से बाद वापसी कर रहे हैं और पहले राउंड में उनके सामने क्वॉलिफायर होंगे। फेडरर इस साल अपने 18वें ग्रैंड स्लैम का सपना पूरा करना चाहते हैं जिसके बाद शायद वह संन्यास की घोषणा कर दें। उन्हें तीसरे राउंड में पांचवीं सीड निशिकोरी की चुनौती झेलनी होगी। वर्ष 2014 के चैंपियन स्टेनिसलास वावरिंका के सामने पहले राउंड में स्लोवाकिया के मार्टिन क्लिजान तथा चौथे राउंड में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस की मुश्किल चुनौती होगी। नौवीं सीड नडाल के सामने जर्मनी के फ्लोरियन मेयर होंगे और उसके बाद क्वॉर्टर फाइनल तक उनके लिए रास्ता संभवत: आसान रहने की उम्मीद है, जहां वह तीसरी वरीय कनाडा के मिलोस राओनिक से मुकाबला करेंगे।

serena williams के लिए चित्र परिणाम


महिलाओं के ड्रॉ में अमेरिका की सेरेना के सामने दूसरे राउंड में लूसी सफारोवा होंगी जबकि गत चैंपियन और मौजूदा नंबर वन एंजेलिक केर्बर के सामने 61वीं रैंकिंग की यूक्रेन की लेसिया सुरेंको होंगी। केर्बर ने गत वर्ष यहां विलियम्स को ही फाइनल में हराकर खिताब जीता था। साल के अंत में विलियम्स की ​विश्व रैंकिंग छीनने वाली केर्बर इस बार तीसरे स्लैम की तलाश में उतर रही हैं। फ्रेंच ओपन चैंपियन गरबाइन मुगुरूजा को टूर्नामेंट में सातवीं सीड दी गई है और वह पहले दौर में 109वीं रैंकिंग की न्यूजीलैंड की मारिना एराकोविच और तीसरी सीड एग्निज्स्का रदवांस्का के सामने स्वेताना पिरोनकोवा होंगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned