प्री-मानसून की बारिश से किसान पहुंचा खेतों में,बोवनी की तैयारी शुरू

Widush Mishra

Publish: Jun, 19 2017 08:35:00 (IST)

Tikamgarh, Madhya Pradesh, India
प्री-मानसून की बारिश से किसान पहुंचा खेतों में,बोवनी की तैयारी शुरू

प्री-मानसून से ही जिले में झमाझम बारिश के पहले दौर से जमीन तरबतर के साथ किसान खेतों की साफ-सफाई और खरीफ बोवनी की तैयारी शुरू कर दी है।



टीकमगढ़। प्री-मानसून से ही जिले में झमाझम बारिश के पहले दौर से जमीन तरबतर के साथ किसान खेतों की साफ-सफाई और खरीफ बोवनी की तैयारी शुरू कर दी है।

जिले में इस बार किसान खरीफ की फसल को मुनाफ के तौर पर करने की सोच रहा है। खरीफ की तैयारी के तहत किसान सहकारी समितियों से खाद बीज लेकर अपने घरों में भण्डारण कर रहे है। ताकि समय पर खेतों में खाद और बीज का छिड़काव किया जा सके। मानसून की आहट के साथ खेतों में किसानों की चहल पहल बढ़ गई है। खरीफ की फसल लगाने की तैयारी में किसान जूट गया है। इस बार अच्छी बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग द्वारा लगाया जा रहा है। अच्छी बारिश से अच्छी फसल भी होगी। आगामी खरीफ फसल बोवनी की तैयारी के तहत किसान खेतों की सफाई और हकाई के कार्य में जूट गए है।

पहली हल्की बारिश में हो गई थी खेतों की जुताई
किसान गोपाल यादव,मनोज लोधी,राकेश अहिरवार और मनोहर कुशवाहा ने बताया कि जून माह में पहली हल्की बारिश होने के बाद किसानों ने खेतों की जुताई करवा दी थी। जमीन की उर्वरक शक्ति को बढाने के लिए अनुभवी किसानों द्वारा खेतों में जीविक खाद को डालकर जमीन में मिलाया गया था। प्री-मानसून की दूसरी बारिश में किसानों ने एक बार फिर खेतों को तरबतर करवा दिया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned