कौशल संवर्धन और कौशल्या में अव्वल रहा जिला

Widush Mishra

Publish: Jun, 20 2017 08:45:00 (IST)

Tikamgarh, Madhya Pradesh, India
कौशल संवर्धन और कौशल्या में अव्वल रहा जिला

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना में युवाओं को रोजगार मूलक प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए जिले भर में पंजीयन की प्रक्रिया चल रही है। मंगलवार तक हुए पंजीयन में प्रदेश में जिला अव्वल रहा है।


टीकमगढ़। मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना में युवाओं को रोजगार मूलक प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए जिले भर में पंजीयन की प्रक्रिया चल रही है। मंगलवार तक हुए पंजीयन में प्रदेश में जिला अव्वल रहा है। जिले में इन योजनाओं के तहत प्रशिक्षण लेने की इच्छुक 16 हजार 174 बच्चों ने अपने पंजीयन करा लिए थे।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डीडी अहिरवार ने बताया कि कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना के तहत युवाओं को अल्प अवधि प्रशिक्षण दिया जाना है। इस योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले महिला-पुरूष को राष्ट्रीय मानकों पर आधारित प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इसकी मान्यता पूरे देश में होगी। उनका कहना था कि योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं में से 70 प्रतिशत को रोजगार और स्वरोजगार प्रदान करने का भी लक्ष्य है।

इसके लिए पूरे जिले में युवाओं के पंजीयन किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिले की हर शासकीय आईटीआई के साथ ही लोक सेवा केन्द्रों में यह पंजीयन किए जा रहे है। जिले में अब तक 16 हजार 174 युवाओं ने अपना पंजीयन करा लिया है। जो प्रदेश में सबसे अधिक है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned