थोड़ी सी बारिश ने बढ़ाई उमस, कब लगेगी झड़ी

Widush Mishra

Publish: Jun, 19 2017 08:51:00 (IST)

Tikamgarh, Madhya Pradesh, India
थोड़ी सी बारिश ने बढ़ाई उमस, कब लगेगी झड़ी

रविवार की रात और सोमवार की दोपहर हुई थोड़ी सी बारिश ने उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है। इसके साथ ही कीड़ों का प्रकोप भी बढऩे लगा है।



टीकमगढ़।  रविवार की रात और सोमवार की दोपहर हुई थोड़ी सी बारिश ने उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है। इसके साथ ही कीड़ों का प्रकोप भी बढऩे लगा है। अब लोगों की निगाहें आसमान की ओर उठ रहीं और लोगों को बरसात की झड़ी का इंतजार है। इस बर्ष अच्छी बारिश की भविष्यवाणी के बीच किसान भी बारिश के इंतजार में है।

बीते तीन-चार दिनों से भीषण उमस से जूझ रहे लोगों के लिए रविवार की रात राहत भरी नजर आ रही थी। रात 10 बजे के लगभग बारिश हुई परंतु नाकाफी। देर रात भी रूक-रूक कर बारिश होती रही। परंतु बारिश से तेज चली हवाओं के चलते बारिश के बादल गायब हो गए और लोगों को उमस का सामना करना पड़ा। कुछ यही हालात सोमवार सुबह से बने। सोमवार को सुबह से तेज धूप और उमस से लोग परेशान रहे। दोपहर 2.30 बजे के लगभग तेज हवाओं के बीच बादल छा गए और लगभग 10 मिनिट तक बारिश हुई। जिससे शहर की सड़कें तरबतर हो गई। परंतु फिर पानी रूका तो देर शाम केवल बूंदा-बांदी ही नजर आई। इस थोड़ी सी बारिश के चलते मौसम में जबरतस्त उमस है जिससे कीड़े भी आ रहे हैं।


हवा बिगाड़ रही मानसून: बीते कुछ दिनों से नगर के आसमान पर जैसे ही बारिश के लिए बादल छाते हैं तभी तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो जाता है। जिससे बादल गायब हो जाता है। बीते वर्षों में यह प्रकोप लगातार देखने को मिल रहा है। हालांकि बीते वर्षों से कम हो रही बारिश और पानी की जरूरतों को देखते हुए इस बार अच्छी बारिश की दरकार है। जिसके लिए बारिश की झड़ी जरूरी है।
 
बिजली ने बढ़ाई परेशानी
ढंग से बारिश न होने से बढ़ रही उमस के चलते लोग परेशान हैं और उस पर थोड़ी सी बारिश एवं हवाओं के बीच घंटों तक बिजली न रहना लोगों का दर्द बढ़ा रहा है। बीती रात जरा सी बारिश के बाद आज शहर के कटरा फीडर सहित कई स्थानों पर ढाई घंटे से अधिक समय तक बिजली गुल रही। सोमवार की दोपहर हुई बारिश के बाद भी लगभग एक घंटे तक शहर के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गुल रही। सहीं मेंटनेंस न होने और घटिया सामानों का इस्तेमाल होने के कारण शहर में बिजली सप्लाई की स्थिति काफी दयनीय है और अधिक बारिश या तेज आंधी आती है तो शहर में ब्लैक आउट की स्थिति से इन्कार नहीं किया जा सकता है।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned