आवास योजना के 8759 घर अब ऐसे बनेंगे जल्द पूरे

Ujjain Desk

Publish: Jul, 17 2017 07:59:00 (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
आवास योजना के 8759 घर अब ऐसे बनेंगे जल्द पूरे

 पीएम आवास योजना के तहत 9930 मकान बनाए जा रहे, 15 अगस्त उत्सव के रूप में बनाए जाएंगे मकान

उज्जैन. जिले में अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे 8759 मकानों को अब उत्सव मनाकर पूर्ण करवाया जाएगा। इसके लिए 15 जुलाई से 15 अगस्त तक उत्सव के रूप में मुहिम चलाते हुए हितग्राहियों को किस्त व अन्य मदद दी जाएगी। उत्सव के पीछे उद्देश्य है कि आवास निर्माण में तेजी और जल्द मकान बन सके।
जिले में पीएम आवास योजना के तहत 9930 मकान बनाए जा रहे हैं। इन मकानों के निर्माण में और तेजी लाने के लिए उत्सव मनाने की तैयारी की गई है। परियोजना अधिकारी रूपाली कामले ने बताया कि इसके तहत हितग्राहियों से संपर्क कर उनके मकान निर्माण में तेजी लाने की कोशिश की जाएगी। हर घर पर हितग्राहियों से उनकी समस्या जानी जाएगी और जो दिक्कत है उसे तुरंत दूर किया जाएगा। इसके अलावा हितग्राहियों को उनकी किस्त में स्वीकृत की जाएगी। यानी जिस हितग्राही को पहली किस्त मिल गई है उसे दूसरी और दूसरे को तीसरी किस्त दी जाएगी। वहीं आखिरी किस्त वाले का मकान पूर्ण करवाया जाएगा। यह उत्सवी अभियान 15 अगस्त तक जारी रहेगा।
1171 मकान पूर्ण
पीएम आवास योजना के तहत जिले में मकान बनाने का काम तेजी से चल रहा है। अब तक 1171 मकान पूर्ण हो चुके हैं। कुछ में हितग्राही रहने भी लगे हैं। शेष मकानों को तय अवधि में पूर्ण करवाने के लिए अभियान की शुरुआत की जा रही है।

बेघर को पहले मकान
योजना में उन लोगों के मकान पहले बन रहे हैं, जो कच्चे घर या टपरी मेें रह रहे हैं। 2011 की जनगणना के आधार पर लोगों के नाम चयनित किए। इसमें 1.20 लाख रुपए हितग्राही को दिए जा रहे हैं।   25 वर्ग मीटर का पक्का मकान बनाया जा रहा है।

पीएम आवास योजना में मकान निर्माण में तेजी लाने के लिए 15 जुलाई से 15 अगस्त तक उत्सव के रूप मनाया जाएगा। इसमें हितग्राहियों को किस्त देने के साथ अन्य समस्याओं को निराकरण किया जाएगा।
संदीप राजप्पा, सीईओ, जिला पंचायत

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned