सऊदी में फंसी जुबेदा जल्द लौट सकती है अपने वतन

Rishi Sharma

Publish: Jul, 17 2017 12:18:00 (IST)

Nagda, Madhya Pradesh, India
सऊदी में फंसी जुबेदा जल्द लौट सकती है अपने वतन

फर्जी ट्रेवल्स ऐजेंटो के झांसे में आकर सऊदी अरब में फंसी नागदा की मुस्लिम महिला जुबेदा जल्द ही अपने बच्चों व घरवालों से मिल सकेगी।

नागदा. फर्जी ट्रेवल्स ऐजेंटो के झांसे में आकर सऊदी अरब में फंसी नागदा की मुस्लिम महिला जुबेदा जल्द ही अपने बच्चों व घरवालों से मिल सकेगी। इसकी संभावना इसलिए बढ़ गई है, कि जुबेदा को जिस वीजा पर सऊदी अरब भेजा गया था, विदेश मंत्रालय एवं सऊदी स्थित भारतीय दूतावास को वीजा की कॉपी उपलब्ध करा दी गई है। संभावना जताई जा रही है, कि अब जल्द ही वीजा के आधार पर महिला को सऊदी अरब में ढूंढ कर उसकी वतन वापसी करवा ली जाएगी।
ऐसे हाथ लगा वीजा: अभी तक वीजा नहीं मिलने के कारण जुबेदा को ढूंढना विदेश मंत्रालय के लिए मुश्किल साबित हो रहा था, लेकिन जुबेदा के पति की शिकायत पर मुंबई निवासी ट्रेवल्र्स एजेंट नजीर की तलाश में नागदा पुलिस उसके घर पहुंची थी। नजीर के नहीं मिलने से पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा था, लेकिन नजीर की पत्नी ने नागदा पुलिस की शिकायत मुंबई को की थी, जिससे नजीर की पत्नी ने जुबेदा की वीजा की फोटो कॉपी व शपथ पत्र की फोटोकॉपी मुंबई पुलिस को उपलब्ध कराते हुए शिकायत की थी, कि नागदा पुलिस उसके पति को बेवजह परेशान कर रही है। जुबेदा उसकी मर्जी से सऊदी गई है। मुंबई पुलिस ने मामले के सभी दस्तावेज नागदा पुलिस को भेज दिए हैं। जिसमें जुबेदा का वीजा भी शामिल था।

केंद्रीय मंत्री गेहलोत ने भी लिखा था पत्र
जुबेदा का सकुशल स्वदेश वापसी को लेकर केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने भी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखा था, जिससे गेहलोत ने पत्रिका में 16 जून 2017 को प्रकाशित समाचार का उल्लेख करते हुए जुबेदा की मदद का अनुरोध किया था।
नौकरी का लालच दिया, शेख को बेच दिया
35 वर्षीय जुबेदा को 28 मई 2017 को इंदौर व मुंबई के ट्रेवल्र्स एजेंट ने घरेलू कार्य करने की नौकरी का लालच देकर सऊदी अरब में शेख को बेच दिया। महिला ने कुछ दिनों बाद सऊदी से पति अमजद को फोन कर अपने साथ हो रहे ज्यादती की जानकारी दी थी। महिला के पति ने मामले की शिकायत नागदा पुलिस को की थी, साथ ही  पत्नी को वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की गई थी।

पत्रिका ने चलाई थी मुहिम
जुबेदा के साथ सऊदी अरब में हो रही ज्यादती  को लेकर पत्रिका द्वारा मुहिम शुरू की गई थी। पत्रिका ने जुबेदा की घर वापसी कराने को लेकर ट्वीटर पर जुबेदा नाम का अकाउंट भी बनाया। जिसके तहत कई युवाओं ने केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट कर जुबेदा के मामले में हस्तक्षेप की मांग कर उसकी मदद की मांग की थी।

वीजा के संबंध में पुलिस थी अनभिज्ञ
सामाजिक न्याय विभाग के समन्वयक पंकज मारू की मानें तो नागदा पुलिस के पास महिला का वीजा की डुप्लीकेट कॉपी मुंबई पुलिस  के मार्फत प्राप्त हो चुकी है। लेकिन पुलिस प्रशासन इससे अनभिज्ञ रही। वह तो शनिवार को जब मारू ने पुलिस से महिला संबंधी सारे दस्तावेज मांगे तो उसका वीजा मिला। मारू ने वीजा को सऊदी  अरब के रियाद स्थित भारतीय दूतावास को भेज दिया है। वीजा मिलने से महिला को सऊदी अरब में ढूंढने में आसानी होगी। जुबेदा मामले को विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर भी दर्ज किया गया है। जिस पर मामले में अभी तक हुई प्रगति की जानकारी डाली गई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned