तो सीएम योगी आदित्यनाथ देंगे इस्तीफा, दूर हुई सबसे बड़ी बाधा

Patrika Varanasi
तो सीएम योगी आदित्यनाथ देंगे इस्तीफा, दूर हुई सबसे बड़ी बाधा

अब यूपी सरकार की होगी बड़ी परीक्षा, जानिए क्या है कहानी



वाराणसी. सीएम योगी आदित्यनाथ अब इस्तीफा दे सकते हैं। सीएम योगी के इस्तीफा देने में आने वाली सबसे बड़ी बाधा अब दूर हो चुकी है। सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव खत्म हो चुका है इसके बाद सीएम योगी का इस्तीफा देना तय है।

वर्ष 2014 के संसदीय चुनाव में योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा है। वहां से सांसद बनने के बाद वर्ष 2017 में हुए यूपी चुनाव में बीजेपी के मुख्यमंत्री बने हैं। नियमानुसार उन्हें विधानसभा या फिर विधान परिषद्  में जाना होगा। इन चुनाव को जीतने के बाद ही योगी आदित्यनाथ यूपी के सीएम बने रहेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद ही गोरखपुर के सांसद पद से इस्तीफा देने जा रहे थे, लेकिन बीजेपी ने ऐसा करने से रोक दिया। बीजेपी ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के पहले इस्तीफा देने से बीजेपी के राष्ट्रपति पद प्रत्याशी के जीत का प्रतिशत कम हो सकता था इसलिए पार्टी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर के सांसद पद से इस्तीफा देने से रोक दिया था। राष्ट्रपति चुनाव अब खत्म हो चुका है इसलिए अब सीएम योगी आदित्यनाथ सांसद पद से इस्तीफा देंगे।

गोरखपुर से लड़ सकते हैं उप चुनाव
सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर के कई विधायक अपनी सीट तक छोडऩे के लिए तैयार हैं। बीजेपी जिस सीट को सही समझेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ उसी सीट से विधानसभा उप चुनाव लड़ेंगे। इसके अतिरिक्त बीजेपी के लिए दो चुनाव प्रतिष्ठा का प्रश्र बन चुके हैं। एक तो गोरखपुर में सीएम योगी द्वार छोड़ी जाने वाली संसदीय सीट व दूसरा गोरखपुर विधानसभा सीट पर सीएम योगी को जीत दिलाना। जाहिर सी बात है कि दोनों सीट में से एक सीट भी बीजेपी हार जायेेगी तो उसे सबसे बड़ा झटका लगेगा।


केशव प्रसाद मौर्या को भी देना होगा इस्तीफा
केशव प्रसाद मौर्या फूलपुर से सांसद हैं और उन्हें उपमुख्यमंत्री पद की कमान मिली है। राष्ट्रपति चुनाव तक केशव प्रसाद मौर्या को इस्तीफा देने से रोका गया था और चुनाव खत्म हो गया है इसलिए केशव प्रसाद मौर्या को भी इस्तीफा देना होगा। चर्चा है कि केशव प्रसाद मौर्या कौशांबी के सिराथू विधानसभा सीट से उपुचनाव लड़ सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned