मौसम ने मारी पलटी, अब कड़ाके की ठंड के लिए रहे तैयार

Patrika Varanasi
मौसम ने मारी पलटी, अब कड़ाके की ठंड के लिए रहे तैयार

कोहरे ने दिखायी ताकत, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

वाराणसी. मानसून में अच्छी बारिश होने का असर अब दिखने लगा है। इस पर समय से ठंड ने पांव पसार दिये हैं। पिछले तीन सालों की बात की जाये तो दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में ही ठंड ने कुछ असर दिखाया था लेकिन इस बार तो ठंड के मौसम ने नवम्बर से ही ताकत दिखानी शुरू कर दी है। मंगलवार देर रात के बाह आसमान में कोहरा छाना शुरू हुआ और बुधवार की सुबह मौसम पलट गया।
सुबह से ही आसमान में कोहरे की चादर बिछ गयी थी। शहर में कोहरे का असर कुछ कम था लेकिन देहात के क्षेत्रों में घना कोहरा होने से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो गयी। कोहरे की ताकत के आगे भगवान भास्कर की किरणे भी कमजोर हो गयी और दोपहर तक सूर्यनारायन के दर्शन नहीं हुए। कोहरे के बाद ठंड में भी इजाफा हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो इस बार जमकर ठंड पडऩे की संभावना है और दो से तीन दिन तक कोहरे का सीजन बना रहेगा।


बारिश हुई तो ठंड में होगा इजाफा
मौसम वैज्ञानिकों की माने तो उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते ही मौसम में परिवर्तन हुआ है। इन हवाओं के चलते ही कोहरा भी आया है। फिलहाल बारिश होने की संभावना नहीं है लेकिन जब भी बारिश होगी तो ठंड में बढ़ोतरी होना तय हैं। रही बात कोहरे की तो दो से तीन दिन रात व शाम को कोहरा रहने की संभावना है।

ट्रेन व प्लाइट पर पड़ेगी कोहरे की मार
ट्रेन व प्लाइट पर कोहरे की सबसे अधिक मार होगी। कोहरे के चलते प्लाइट व ट्रेेन के लेट होने का सिलसिला शुरू हो गया है। कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेन लेट से पहुंच रही है।


जितनी तेज धूप होगी, शाम को उतना ही घना कोहरा होगा
दिन में जितनी तेज धूप होगी, शाम को उतना ही अधिक घना कोहरा होगा। हाइवे की हालत और खराब हो गयी है। सबसे अधिक कोहरे का असर हाइवे पर ही पड़ा है। अधिकांश ट्रक चालकों ने कोहरे को देखते हुए रात में सड़क के किनारे ट्रक को खड़ा कर दिया था। इतना घना कोहरा था कि हाइवे पर जो वाहन चल रहे थे उनकी रफ्तार बहुत धीमी हो चुकी थी। फिलहाल कुछ लोग तो मौसम का लुफ्त उठाने में जुटे हुए हैं और कुछ लोग मौसम की मार से परेशान है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned