प्रो. पंजाब सिंह बने  कृषि विज्ञान राष्ट्रीय अकादमी के अध्यक्ष 

Varanasi, Uttar Pradesh, India
प्रो. पंजाब सिंह बने  कृषि विज्ञान राष्ट्रीय अकादमी के अध्यक्ष 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय बनारस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं  प्रो. पंजाब सिंह

वाराणसी.  काशी हिंदू  विश्वविद्यालय बनारस के पूर्व कुलपति एवं रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय विश्वविद्यालय झाॅसी के वर्तमान कुलाधिपति प्रो0 पंजाब सिंह को कृषि विज्ञान राष्ट्रीय अकादमी नई दिल्ली का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। पंजाब सिंह 01 जनवरी 2017 को कार्यभार ग्रहण करेंगे, और उनका कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। पंजाब सिंह की नियुक्ति की खबर के बाद से ही काशी में खुशी की लहर दौड़ पड़ी और लोगों ने एक दूसरे को बधाईयां दी। 

प्रो0 सिंह राष्ट्रीय स्तर की पाॅंच विभिन्न वैज्ञानिक सोसाइटीज के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष तथा एक दर्जन से अधिक वैज्ञानिक संगठनों के सदस्य हैं। कृषि के क्षेत्र में प्रो0 सिंह के विगत पाॅंच दशकों के योगदान ने देश में कृषि शिक्षा, शोध एवं कृषि विस्तार को नया आयाम प्रदान किया है।

बतादें कि सिंह ने सहायक अध्यापक के तौर पर अपने कैरियर की शुरूआत की तथा कृषि शोध एवं शिक्षा विभाग भारत सरकार के सचिव एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक के पद पर भी रह चुके हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।  जिसमें काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी, जवाहर लाल नेहरु, कृषि विश्वविद्यालय, जबलपुर, म0प्र0, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान डीम्ड विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के कुलपति एवं भारतीय कृृषि अनुसंधान परिषद की संस्थाओं के  निदेशक पद मुख्य हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रो. ने बढ़ाया देश का मान
प्रो0 सिंह ने भारत सरकार के वैज्ञानिक परामर्श कमेटी के सदस्य के रुप में कई वर्षो तक काम किया है। प्रो0 सिंह ने संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन को भी अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। वे संयुक्त राष्ट्र की इस संस्था के बैंकाक (थाईलैंड) स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से दक्षिण पूर्व एशिया के क्षेत्रीय प्लांट प्रोडक्शन एवं प्रोटेक्शन अधिकारी के रूप में कार्य किया। प्रो0 सिंह विभिन्न संस्थाओं एवं संगठनों को  सक्रिय रूप से परामर्श देते रहे हैं तथा भविष्य में अकैडमी के अध्यक्ष के रूप में देते रहेंगे। 
उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के अनन्तपुर ग्राम में जन्मे प्रो0 सिंह भारत सरकार के कृृषि नीति के निर्माण की दिशा में सलाहकार के रुप में विभिन्न संस्थाओ से जुडे़ है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned