पीएम नरेन्द्र मोदी के बर्थडे पर बनारस की बेटियों ने दिया अनोखा तोहफा

Varanasi, Uttar Pradesh, India
पीएम नरेन्द्र मोदी के बर्थडे पर बनारस की बेटियों ने दिया अनोखा तोहफा

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के आदर्श गांव नागेपुर से मिला पीएम को जन्मदिन का तोहफा।

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर बनारस की बेटियों ने उन्हें अनोखा तोहफा दिया। उनके आदर्श गांव नागेपुर में किशोरियों ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर यह संकल्प लिया कि वह कम उम्र में शादी कभी नहीं करेंगी। यदि उनके साथ जबरदस्ती की गई तो वह उसका विरोध भी करेंगी। सामाजिक बुराइयों को दूर करने का संकल्प लिया। उनका यह संकल्प ही पीएम मोदी का जन्मदिन का तोहफा था।



आदर्श गांव नागेपुर की लड़कियों ने भगवान से पीएम नरेन्द्र मोदी की लम्बी उम्र के लिये प्रार्थना की और खुद भी संकल्प लिया कि वह कम उम्र में कभी शादी नहीं करेंगी। किशोरियों ने यहां तक कहा कि यदि उनके परिजन या परिवार के लोग कच्ची उम्र में ही शादी तय करेंगे तो वह इसका पुरजोर विरोध करेंगी। शनिवार को नागेपुर में किशोरी सशक्तिकरण के लिए आयोजित दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ।



शिवर का दूसरा दिन किशोरियों के स्वास्थ्य से सम्बन्धित था। प्रशिक्षक महिला चेतना समिति की नीति और पूनम ने किशोरियों को सुबह योग के विभिन्न आसन बताए। तो ग्रूप डिस्कशन परिवार में खानपान में भेदभाव पर आधारित था।



फिल्म और चार्ट के जरिए लड़कियों की कम उम्र में शादी से उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को समझाया गया। घर में साफ-सफाई न होने, खुले में शौच करने और मासिक समय की अनदेखी के नुकसान बताए। बताया कि यह बहुत सी संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं। घर में शौचालय बनवाने और लड़कियों के साथ मिलकर इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का भी संकल्प लिया।



केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लड़कियों और महिलाओं के स्वास्थ्य से सम्बंधित चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम शुरू होने के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 66वें जन्मदिन की बधाई दी और उनकी लम्बी उम्र की कामना की गई। शिविर का आयोजन लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर के संयोजन में किया गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned