यूपी बोर्ड: वाराणसी मंडल सहित 10 जिलों की प्रायोगिक परीक्षाएं छह जनवरी से

Patrika Varanasi
यूपी बोर्ड: वाराणसी मंडल सहित 10 जिलों की प्रायोगिक परीक्षाएं छह जनवरी से

दो चरण में होगी वाराणसी परिक्षेत्र की प्रायोगिक परीक्षा, अन्य मंडलों में 22 दिसंबर से होगी परीक्षा 

वाराणसी. यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल औ इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दिया है। वाराणसी, आजमगढ़ व मिर्जापुर मंडल के 10 जिलों की यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं छह से 20 जनवरी के बीच होंगी। यूपी बोर्ड की प्रायागिक परीक्षाएं दो चरणों में होंगी। बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव कामता राम पाल ने बताया कि कि वाराणसी सहित आजमगढ़, मीरजापुर मंडल के दस जनपदों में प्रायोगिक परीक्षाएं दूसरे चरण में छह जनवरी से 20 जनवरी तक होंगी। वहीं फैजाबाद, देवीपाटन, बस्ती व गोरखपुर मंडल के 16 जिलों में प्रायोगिक परीक्षा 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में परिक्षेत्र के सभी 26 जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को परिपत्र भेजा जा चुका है।



अपर सचिव कामता राम पाल ने बताया कि इन जिलों के राजकीय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त विद्यालयों में इंटरमीडिएट के अनिवार्य विषय, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 20 जनवरी तक करानी होगी। हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्र्थी भी निर्धारित तिथि तक अग्रसारण केंद्र के केंद्र व्यवस्थापक से सम्पर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल होंगे। हाईस्कूल प्रायोगिक परीक्षा, नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा और इंटरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक को स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा।



बीत गई मियाद नहीं जारी हुई केन्द्रों की अंतिम सूची
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जिले में 162 केन्द्र बनाये गये हैं। केन्द्रों की अंतिम सूची जारी होने से पहले ही 51 आपत्तियां आ गई। 28 नवंबर तक केन्द्रों की सूची बोर्ड को भेजनी थी, लेकिन जनपदीय समिति को इन आपत्तियों को सुलाझने में रह गयी और मियाद बीत गयी और बोर्ड को नहीं भेजी जा सकी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned