scriptNow in addition to the serious crime will not register an FIR against minor | अब संगीन अपराध के अलावा नाबालिग के खिलाफ नहीं दर्ज होगी एफआईआर | Patrika News

अब संगीन अपराध के अलावा नाबालिग के खिलाफ नहीं दर्ज होगी एफआईआर

इसके लिए केन्द्र सरकार ने हाल ही में गजट नोटिफिकेशन में संशोधन किया है।

चुरू

Published: November 07, 2016 12:30:27 pm

व्यस्क के साथ मिलकर या संगीन अपराध करने के मामलों को छोड़कर अन्य मामलों में अब 18 साल से कम उम्र के किशोरों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज नहीं होगी। इसके लिए केन्द्र सरकार ने हाल ही में गजट नोटिफिकेशन में संशोधन किया है।

इसके मुताबिक जिन मामलों में नाबालिग के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी उसको भी अपराधिक रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया जा सकेगा। नए संशोधन में नाबालिग डकैती, हत्या और दुष्कर्म जैसे संगीन अपराध करता है। जिसमें सात वर्ष या इससे अधिक की सजा है या उसने किसी व्यस्क के साथ मिलकर अपराध किया है तो ऐसे प्रकरणों में ही नाबालिग के खिलाफ संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज की जाएगी।


इसके अलावा अन्य प्रकरण में नाबालिग के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया जा सकेगा। यही नहीं संबंधित पुलिस थाने में इसको अपराधिक रिकार्ड में दर्ज नहीं किया जाएगा। जिस प्रकरण में पुलिस नाबालिग के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगी, उसमें भी पुलिस उसे निरुद्ध भी नहीं कर सकेगी। सिर्फ बाल कल्याण पुलिस अधिकारी किशोर न्याय बोर्ड में निर्धारित जांच प्रपत्र पेश करेगा।

एफआईआर निरस्त करने का भी प्रावधान


संशोधन के अनुसार किसी अपराध में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज होता है। जांच में पाया जाता है कि अपराध नाबालिग ने किया है तो उसमें बाल कल्याण पुलिस अधिकारी उस एफआईआर को निरस्त करने के लिए अदालत में निर्धारित प्रपत्र भरकर देगा। जिसे किशोर न्याय बोर्ड में भेजा जाएगा। जहां से एफआईआर को निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

नहीं मिल सकेगा पूर्व का रिकॉर्ड


नाबालिग की ओर से किया गया कोई भी अपराध संबंधित थाने के अपराधिक रिकॉर्ड में इन्द्राज नहीं होगा। इसमें नाबालिग के बालिग होने पर उसकी ओर से पहले किए गए अपराध का रिकॉर्ड भी नहीं मिल सकेगा।

गजट नोटिफिकेशन में हुए संशोधन की पालना की जा रही है। पीडि़त पक्ष आरोपित का नाम व पता लिखवाता है। उसकी उम्र के बारे में बाद में पता किया जाता है।


 राहुल बारहट, एसपी

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

PM मोदी आज करेंगे 5G सर्विस लॉन्च, टेक्नोलॉजी के नए युग का होगा आगाजगुजरात : AC और सिलेंडर ब्लास्ट से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 घायलसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, भारत सहित 4 देशों ने नहीं किया मतदानयूक्रेनी क्षेत्रों को रूस में 'विलय' किए जाने की Speech में Putin ने क्यों लिया भारत और चीन का नाम?LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहींत्योहारों के बीच कमरतोड़ महंगाई, 22 फीसदी तक महंगे हुए रोजाना के सामान, जानिए कब मिलेगी राहत...कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान मेंप्रधानमंत्री का राजस्थान दौरा, 7 मिनट के भाषण में जनता का दिल जीत गए पीएम मोदी, देरी के लिए मांगी क्षमा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.