सेहत के लिए सेब, बुखार में केवड़े का जूस है लाभकारी

Vikas Gupta

Publish: Feb, 19 2017 09:45:00 (IST)

Weight Loss
सेहत के लिए सेब, बुखार में केवड़े का जूस है लाभकारी

नियमित रूप से सेब खाने से कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर, पार्किंसन जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। एंटी ऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

सेब सभी आवश्यक पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है। इसमें प्रोटीन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, वसा, रेशा होता है।  विटामिनों में एऔर सी की प्रधानता होती है। इनके अलावा विटामिन बी काम्प्लेक्स, विटामिन ई, कैल्शियम व फास्फोरस होता है नियमित रूप से सेब खाने से कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर, पार्किंसन जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। एंटी ऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

दिन में एक बार सेब का सेवन टाइप-2 मधुमेह के खतरे को 28 फीसदी कम करता है। सेब कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ वजन को भी नियंत्रित रखता है। सेब पित्ताशय में पथरी बनने से रोकता है। इसके रेशे इनडाइजेशन व डायरिया में फायदेमंद हैं। सेब के रस में मिश्री मिलाकर लेने से खांसी दूर होती है। इसका रस आंतों के घाव को भी ठीक कर देता है। सेब पर सेंधा नमक लगाकर दो सप्ताह खाने से सिरदर्द गायब हो जाता है। 

बुखार में केवड़े  के जूस से लाभ
केवड़े का रस 40 से 60 मिलीलीटर की मात्रा में बुखार से पीडि़त रोगी को पिलाने से बुखार उतर जाता है।
कमर दर्द होने पर
केवड़े के तेल से मालिश करने से कमर दर्द ठीक होता है।
सिरदर्द
केवड़े को पानी और सफेद चन्दन के साथ घिसकर एक बर्तन में रखकर कपड़े से बांध दें और फिर यह रोगी को सुंघाएं। इससे गर्मी से होने वाला सिर दर्द ठीक होता है।
खुजली
खुजली में केवड़े के पत्तों को पीसकर लगाने से लाभ होता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned