ऐसे दूर करें चेहरे की झुर्रियां, जानिए क्यों होती है ये समस्या 

Vikas Gupta

Publish: Feb, 25 2017 07:10:00 (IST)

Weight Loss
ऐसे दूर करें चेहरे की झुर्रियां, जानिए क्यों होती है ये समस्या 

वैसे झुर्रियां आने की कोई तय उम्र नहीं होती लेकिन सांवले लोगों की तुलना में गोरे लोगों को यह समस्या पहले होती है। 

वैसे झुर्रियां आने की कोई तय उम्र नहीं होती लेकिन सांवले लोगों की तुलना में गोरे लोगों को यह समस्या पहले होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. शिरीषा सिंह के अनुसार हमारी त्वचा की निचली परत में कोलेजन होता है, खिंचाव की वजह से यह फटने लगता है और जब त्वचा इस खिंचाव को ठीक नहीं कर पाती तो चेहरे पर झुर्रियां हो जाती हैं। बढ़ती उम्र, खराब जीवनशैली व पर्यावरणीय कारणों (धूप) से झुर्रियां पड़ती हैं।

खतरा: ज्यादा देर तक धूप में रहने, धूम्रपान करने और तनाव लेने की वजह से झुर्रियां हो सकती हैं।
बचाव: धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं। धूम्रपान से बचें और तनाव से दूर रहने के लिए एक्सरसाइज, योगा, एरोबिक्स या डांस आदि का सहारा लें।
डाइट: डाइट में चटकीले रंगों वाली सब्जियां व फल (पालक, संतरा, अनार) आदि शामिल करें।

नमक करें कम
ज्यादा नमक खाने से त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और आंखों के नीचे सूजन आ जाती है इसलिए  एक दिन में नमक की सिर्फ 2.5 ग्राम मात्रा ही लें। ग्रीन टी पीएं और ग्रीन टी बैग को फेंके नहीं इसे  आंखों पर रखने से सूजन कम हो जाएगी। आइस क्यूब का भी प्रयोग कर सकते हैं। सूखे मेवों जैसे काजू, बादाम खाएं क्योंकि इनमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा में चमक लाता है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।     

गाजर के फेस मास्क से निखरें
गाजर सुंदरता निखारती है। इसमें कई पोषक तत्व जैसे ग्लूकोज, विटामिन ए, सी, डी, ई, के और कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर की त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। गाजर को कद्दूकस कर फेस मास्क की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन 'के' त्वचा के घावों को जल्दी भर देता है। 

हड्डियों को मजबूत बनाने का काम विटामिन डी करता है। विटामिन ए स्किन को 'ग्लो' व 'टाइट' बनाता है, जिससे जल्दी झुर्रियां नहीं होतीं। गाजर में बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल देती है। यह हृदय रोगों में भी फायदेमंद है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned