प्रकृति के सहारे पाएं सकारात्मक ऊर्जा, जानिए ये खास बातें

Vikas Gupta

Publish: Feb, 23 2017 08:49:00 (IST)

Weight Loss
प्रकृति के सहारे पाएं सकारात्मक ऊर्जा, जानिए ये खास बातें

प्रकृति ने हमें ढेरों ऐसी नियामतें बख्शी हैं, जिन्हें अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। जानते हैं ऐसे इनके बारे में-

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी नहीं कि हम हमेशा डॉक्टरों के चक्कर लगाएं। प्रकृति ने हमें ढेरों ऐसी नियामतें बख्शी हैं, जिन्हें अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। जानते हैं ऐसे इनके बारे में-

सूर्योदय में ऊर्जा का भंडार
रोजाना सुबह उगते सूर्य से नजर मिलाइए। फिर थोड़ी देर आंखें बंद कर लाल सूर्य का ध्यान कीजिए। आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

अच्छी बातें याद करें
जीवन में सैकड़ों लोग ऐसे आते हैं जो हमें ऊर्जा देते हैं और हमारे भीतर सकारात्मक ऊर्जा भर देते हैं। कई घटनाएं भी ऐसी होती हैं, जिन्हें महसूस कर लगता है, वे बार बार हों। उन्हें सोचने से ही मन खुश हो जाता है।
 
प्रकृति के सान्निध्य में रहें
पार्क आदि में टहलने के लिए जाएं। घर में खाली जगह हो तो वहां बागवानी करें, इससे आपकी एक्सरसाइज होगी और आप फिट बने रहेंगे।

परिंदों को देखिए
आकाश में उड़ते परिंदों को निहारिए। आकाश में उडऩा उनकी खुशियों का प्रतीक है। इन उड़ते परिंदों का संघर्षशील जीवन हमें सारी चिंताओं को किनारे कर निश्ंिचत होकर आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रेरणा देने वाली किताबें पढ़ें
कभी-कभी हम बहुत अवसाद में चले जाते हैं। हमारा उत्साह गिर जाता है। कुछ भी करने का मन नहीं करता। ऐसे में किसी लाइब्रेरी से किताब लाकर या बाजार से खरीदकर कोई बढिय़ा किताब पढि़ए।  आप पाएंगे कि आपके भीतर की निराशा किताब के पन्नों को पलटने के साथ-साथ ही कम होती चली गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned