बढ़ती उम्र के साथ इन समस्याओं से परेशान होने लगते हैं लोग

Vikas Gupta

Publish: Mar, 28 2017 07:30:00 (IST)

Weight Loss
बढ़ती उम्र के साथ इन समस्याओं से परेशान होने लगते हैं लोग

आप मानें या न माने लेकिन यह बात सच है कि पुरुषों में स्वास्थ्य के प्रति जो चिंता है उसमें उन्हें अपने बाल उडऩे का डर सबसे ज्यादा सताता है। 

यूं तो बढ़ती उम्र के शरीर पर पडऩे वाले दुष्प्रभाव कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों को सबसे ज्यादा चिंता किस बात की सताती है। बढ़ती उम्र में पुरुषों को जिस बात का डर सबसे ज्यादा सताता है, वह है सिर के बाल उडऩे का। ब्रिटेन में हुए एक सर्वे में पुरुषों में बढ़ती उम्र के सबसे बड़े डर का खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक 94 फीसदी पुरुषों को शारीरिक शक्ति से ज्यादा गंजा होने का डर सताता है। विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों को डर सताता है कि वह घर और बाहर हर जगह मजाक के पात्र बन जाएंगे।

इस सर्वे के दौरान करीब दो हजार लोगों से बढ़ती उम्र के उनके सबसे बड़े डर के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने गंजे सिर को ही अपना सबसे बड़ा डर बताया। गंजेपन के खतरे ने पौरुष शक्ति, सांस की बदबू और नजरों के कम होने को पीछे छोड़ दिया। करीब 94 फीसदी लोगों को अपने सिर के बाल उडऩे का डर, 75 फीसदी लोगों को बालों के सफेद होने का डर सताता है। जबकि 89 प्रतिशत लोग ही पौरुष शक्ति के कम होने का अपना बड़ा डर मानते हैं।

मनोवैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि गंजेपन का प्रभाव पुरुषों के आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। उनके लिए इसे छिपाना आसान नहीं होता, जिससे लोग अक्सर उनका मजाक उड़ाते हैं। इसी वजह से वह अक्सर हंसी मजाक में शामिल होना पसंद नहीं करते क्योंकि गंजेपन पर किए जाने वाले मजाक को वह अपनी बेइज्जती समझ लेते हैं। यह दबाव उन्हें मानसिक और शारीरिक तौर पर तोड़ देता है।

डर कैसे-कैसे
94% लोगों को गंजे होने का डर लगा रहता है।
89% लोगों को सताता है शारीरिक शक्ति कम होने का डर।
75% लोग बाल सफेद होने से चिंतित।
61% लोगों को दांत टूटने का डर।
45% लोगों को मोटा चश्मा लगने का डर सताता है।
31% लोग कम सुनने या बहरा होने से डरते हैं।
24% लोगों को सताती है सांस की बदबू की चिंता।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned