इराकी सेना ने 20 गांवों पर किया कब्जा, चूहों की तरह बिल से निकलकर हमला कर रहे हैं ISIS हमलावर

World
इराकी सेना ने 20 गांवों पर किया कब्जा, चूहों की तरह बिल से निकलकर हमला कर रहे हैं ISIS हमलावर

इराकी सेना ने मोसुल में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले 20 गांवों को मुक्त करा दिया है।

बगदाद। मोसुल में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को अंजाम देते हुए इराकी सेना ने करीब 20 गांवों को अपने कब्जे में ले लिया है। सीमावर्ती गांवों में इराकी व कुर्दिश फौजों ने सैन्य कार्रवाई को और तेज कर दिया है। वहीं, इस बीच इस्लामिक स्टेट द्वारा नागरिकों को 'मानव ढाल' के रूप में इस्‍तेमाल करने की खबरें भी आ रही हैं।



Footage earlier emerged showing the moment a giant explosion rocked the Mosul battlefield as ISIS terrorists detonated a suicide car bomb next to Iraqi forces after trying to ram a tank

 

वीडियो फुटेज में इधर-उधर भागते दिख रहे हैं आत्मघाती हमलावर

इराक के एक टीवी स्टेशन की तरफ से जारी किए गए वीडियो फुटेज में आत्मघाती हमलावर इधर-उधर भागते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो फुटेज को एक सैनिक के शरीर में लगे कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है। इसके जरिए ही इस सैन्य कार्रवाई की कई तस्वीरें और वीडियो फुटेज सामने आई हैं।


The soldier is joined by a team of Peshmerga fighters as they risk their lives trying to reach an abandoned building in the battle field

सैन्य कार्रवाई को रोकने के लिए ISIS ने किए 12 आत्मघाती हमले

फुटेज में पेशमेरगा लड़ाकों की एक टीम भी दिख रही है। यह टीम अपनी जान जोखिम में डालकर लड़ाई के मैदान में बनी एक इमारत में पहुंचने की कोशिश कर रही है। वहीं इस्लामिक स्टेट ने भी सेना को रोकने के लिए 12 आत्मघाती हमले करने का दावा किया है।

चूहों की तरह बिल से निकलकर आत्मघाती हमला कर रहा है IS

इराकी लेफ्टिनेंट मेहसेन गर्दी के मुताबिक, मोसुल के बाहर एक गांव में चल रही लड़ाई के दौरान इस्लामिक स्टेट के आतंकी 'वहां बने सुरंगों के जाल से चूहों की तरह निकलकर हमपर आत्मघाती हमले कर रहे थे।' इराकी सेना के मुताबिक, सुन्नी कबीलों के लड़ाके और कुर्दिश पेशमेरगा के जवान पहले शहर को चारों ओर से घेरने की कोशिश करेगें। 

मोसुल में है 15 लाख निवासी

मोसुल में अभी भी 15 लाख निवासी हैं। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने कहा है कि वह आतंकियों द्वारा केमिकल हमले की आशंका के मद्देनजर लोगों के लिए गैस मास्‍क तैयार कर रहा है। इराकी कुर्दिश फौजों पर आतंकी पहले भी ऐसे हथियारों से हमले कर चुके हैं।


Footage released by the Kurdish Rudaw TV station showed fighters joining the battle in Khazer, close to ISIS-held Mosul

मोसुल व उसके आस-पास के गांवों में करीब 4,000 से 8,000 इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के मौजूद होने की संभावना जताई जा रही है। 




Terrifying body cam footage has captured fierce fighting with ISIS as the battle for Mosul got underway

सैन्य प्रमुखों के मुताबिक, अभी तक की कार्रवाई में जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। इराकी फौजें शहर से 20-30 किमी की दूरी पर हैं। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने कहा है कि वह आतंकियों द्वारा केमिकल हमले की आशंका के मद्देनजर लोगों के लिए गैस मास्‍क तैयार कर रहा है। इराकी कुर्दिश फौजों पर आतंकी पहले भी ऐसे हथियारों से हमले कर चुके हैं।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned