कोलंबिया विमान हादसाः ऑडियो रिकॉर्डिंग से पुष्टि, ईंधन खत्म होने की वजह से हुआ दुर्घटना

shiv shankar

Publish: Dec, 01 2016 07:11:00 (IST)

World
कोलंबिया विमान हादसाः ऑडियो रिकॉर्डिंग से पुष्टि, ईंधन खत्म होने की वजह से हुआ दुर्घटना

एक लीक हुए ऑडियो रिकॉर्डिंग से पता चला है कि कोलंबिया में हादसाग्रस्त हुए विमान में ईंधन खत्म हो गया था।

मेडेलिन। कोलंबिया में ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ियों को ले जा रहे विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद हुई जांच में दुर्घटना का कारण विमान में ईंधन खत्म होना बताया जा रहा है। एक लीक हुए ऑडियो रिकॉर्डिंग से पता चला है कि कोलंबिया में हादसाग्रस्त हुए विमान में ईंधन खत्म हो गया था। ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ियों को ले जा रहे इस विमान में 77 लोग सवार थे, जिनमें से केवल छह ही जीवित बच सके हैं।

एयर ट्रैफिक टावर के टेप में एक पायलट को बार-बार ये सवाल करते हुए सुना जा सकता है कि इलेक्ट्रिक सिस्टम में खराबी आने और ईंधन की कमी की वजह से वो विमान को उतारने की इजाजत चाहता है। टेप खत्म होने से ठीक पहले पायलट पायलट ने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले लैंडिंग की अनुमति भी मांगी थी।

दुर्घटना का शिकार हुए विमान में ज्यादातर ब्राजील के शापेको एनसी फुटबॉल टीम के खिलाड़ी और 20 पत्रकार सवार थे जिनकी मौत हो गई। कोलंबिया के कई मीडिया संस्थानों ने इस रिकॉर्डिंग को प्रकाशित किया है, जिससे पहले दी जा रही रिपोर्टों की पुष्टि होती है कि विमान हादसा ईंधन की कमी की वजह से हुआ होगा।

कोलंबियाई सेना के सूत्रों ने एएफपी न्यूज एजेंसी को बताया, "ये बहुत संदेहात्मक है कि टकराने के बावजूद भी कोई धमाका नहीं हुआ।" जांचकर्ताओं ने अभी तक उस एकमात्र कारण का एलान नहीं किया है जिसकी वजह से हादसा हुआ। हादसे से संबंधित पूरी जानकारी आने में अभी कई महीने लग सकते हैं। विमान के दोनों ब्लैक बॉक्स बरामद हो गए हैं और विशेषज्ञ उनकी जांच कर रहे हैं। ब्रितानी जांचकर्ता लैटिन अमरीकी अधिकारियों की जांच में मदद करेंगे क्योंकि विमान ब्रिटेन में बनाया गया था।

आपको बता दें कि मंगलवार को ब्राजील की एक फर्स्ट डिवीजन फुटबॉल टीम समेत 81 लोगों को लेकर मेडलिन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जा रहा एक चार्टर्ड विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 76 लोगों की मौत हो गई। पांच लोग इस हादसे में जिंदा बचे, उनमें फुटबॉल टीम के तीन खिलाड़ी समेत दो क्रू मैंबर भी शामिल हैं। यह चार्टर्ड विमान ब्राजीलियाई फुटबॉल क्लब शपेकोइंस की टीम को कोलंबिया के मेडेलिन शहर ले जा रहा था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned