अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर  UN जारी करेगा 10 डाक टिकट 

World
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर  UN जारी करेगा 10 डाक टिकट 

संयुक्त राष्ट्र संघ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दस डाक टिकट जारी करेगा। संयुक्त राष्ट्र संघ के डाक प्रशासन विभाग ने इस बात की जानकारी दी है। 

जेनेवा. संयुक्त राष्ट्र संघ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दस डाक टिकट जारी करेगा। संयुक्त राष्ट्र संघ के डाक प्रशासन विभाग ने इस बात की जानकारी दी है। सभी डाक टिकटों पर योग के अलग-अलग आसनों की तस्वीर होंगी। बता दें कि प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग दिवस के लिए एक दिन समर्पित करने के यूएन के फैसले में भारत की बड़ी भूमिका थी।  

पृष्ठभूमि पर लिखा होगा 'ऊं'
योग दिवस पर जारी किए जाने वाले इन डाक टिकटों के पृष्ठभूमि पर देवनागरी लिपी में बड़ा सा ऊं का निशान होगा।सभी 10 डाक टिकट अलग-अलग 1.15 डॉलर मूल्य के होंगे और प्रत्येक टिकट पर अलग-अलग योगासन की मुद्राएं होंगी। 

कन्नड़ गायिका के सम्मान में भी यूएन ने डाक टिकट जारी किया था 
वर्ष 2016 में यूएनपीए ने कर्नाटक शास्त्रीय गायिका एम.एस. सुब्बालक्ष्मी के सम्मान में एक टिकट जारी किया था। यह टिकट वर्ष 1966 में संयुक्त राष्ट्र में उनकी प्रस्तुति की 50वीं वर्षगांठ पर जारी किया गया था।

यूएन के डाक टिकटों का यहां होता है इस्तेमाल
संयुक्त राष्ट्र के इन डाक टिकटों का इस्तेमाल न्यूयॉर्क, जेनेवा और वियना स्थित संयुक्त राष्ट्र केंद्रों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पत्र और पैकेट भेजने में किया जा सकता है। हालांकि, योग के ये टिकट सिर्फ अमेरिकी डॉलर में न्यूयॉर्क में जारी किए जा सकते हैं। 

भारत माना जाता है योग का प्रणेता
पूरी दुनिया में भारत योग के प्रणेता के रूप में जाना जाता है। 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारतीय राजनेताओं ने यूएन से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की बात की थी। जिस पर यूएन ने 21 जून को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned