script2019 लोकसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने लिया अहम फैसला, कई नेताओं को लगा बड़ा झटका | 2019 lok sabha election samajwadi party akhilesh yadav decision | Patrika News

2019 लोकसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने लिया अहम फैसला, कई नेताओं को लगा बड़ा झटका

locationनोएडाPublished: Jul 23, 2018 04:08:04 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

आगामी 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं इस बीच समाजवादी पार्टी ने एक अहम फैसला लिया है।

akhilesh yadav

2019 लोकसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने लिया अहम फैसला, कई नेताओं को लगा बड़ा झटका

मेरठ। आगामी 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं इस बीच समाजवादी पार्टी ने एक अहम फैसला लिया है। जिसके चलते चुनाव लड़ने की तैयारियां करने वाले नेताओं को कहीं न कहीं झटका लगा है। दरअसल, सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2017 में चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी की थी। जिसके बाद अब इसका फॉर्म भी जारी किया गया है।
यह भी पढ़ें

बसपा में बड़ा फेरबदल, इन दिग्‍गज नेताओं को पदों से हटाकर सौंपी नई जिम्‍मेदारी

जिसमें बताया गया है कि लोकसभा-2019 के टिकट के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ मानकों को पूरा करना होगा। इसमें यह भी कहा गया है कि इस बार पार्टी ने अपराधिक इतिहास वाले प्रत्याशियों को टिकट नहीं देने का फैसला किया है। आवेदक को अपने घोषणा पत्र में बकायदा इसका उल्लेख करना होगा। यदि किसी भी आवेदक पर आपराधिक मुकदमा दर्ज है तो उसे पार्टी लोकसभा का टिकट नहीं देगी।
यह भी पढ़ें

चुनावी तैयारी में बसपा सुप्रीमो मायावती पश्चिम यूपी के इस नेता को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

फॉर्म भरने से पहले जमा कराने होंगे 10 हजार

जो भी उम्मीदवार सपा के टिकट पर 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ने का मन बना रहे हैं उन्हें पार्टी कोष में 10 हजार रुपये का फंड जमा कराना होगा। इसके बाद ही उम्मीदवार फॉर्म भर सकेंगे। इसके साथ ही चुनाव लड़ने या जीताने वाले उम्मीदवार को समाजवादी पार्टी बुलेटिन का अजीवन सदस्य बनना पड़ेगा। यदि आवेदन इस पर सहमति जताता है तो ही उसके उम्मीदवारी फार्म पर विचार किया जाएगा।
यह भी देखें : अब यहां स्कूल भी रंगे भगवा रंग में टीचर्स ने बतार्इ ये चौंकाने वाली वजह

वहीं इस बार पार्टी पिछले चुनाव से सबक लेकर सिर्फ अच्छी छवि व बिना आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को ही टिकट देने पर विचार कर रही है। इसके लिए जारी किए गए फॉर्म पर भी गाइडलाइन दे दी गई है। इस बारे में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी अब किसी दागदार या अपराधिक किस्म के उम्मीदवार को 2019 में चुनाव नहीं लड़ाएगी। ऐसे लोगों के लिए पार्टी से पूरी तरह रोक लगा दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो