scriptस्वाइन फ्लू के शिकंजे में गौतमबुद्ध नगर, 3 की मौत 33 पॉजिटिव रोगियों आए सामने, देखें वीडियो | 3 died due to swine flu in noida greater noida | Patrika News

स्वाइन फ्लू के शिकंजे में गौतमबुद्ध नगर, 3 की मौत 33 पॉजिटिव रोगियों आए सामने, देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Feb 20, 2019 04:34:12 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी निजी अस्पतालों को निर्देश जारी किया गया है कि संदिग्ध मरीज मिलने पर तुरंत सूचना दें।

h1n1

स्वाइन फ्लू के शिकंजे में गौतमबुद्ध नगर, 3 की मौत 33 पॉजिटिव रोगियों आए सामने, देखें वीडियो

नोएडा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में स्वाइन फ्लू के एक और रोगी की पुष्टि होने के साथ जिले में स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। वहीं अब तक स्वाइन फ्लू से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 50 से ज्यादा संदिग्ध मरीजों ने टेस्ट कराया है। स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू की जांच के लिए शिविर भी लगाया, जिसमें सैकड़ों मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इतना ही नहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी निजी अस्पतालों को निर्देश जारी किया गया है कि संदिग्ध मरीज मिलने पर तुरंत सूचना दें।
यह भी पढ़ें

राहुल और प्रियंका गांधी पहुंचे शहीद की तेरहवीं में, सवाल पूछने पर दिया यह जवाब- देखें वीडियो

जिला अस्पताल के पैथोलॉजिस्ट डॉ.एचएम लवानिया के अनुसार एक महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने रोगी में स्वाइन फ्लू की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में लिए गए संदिग्ध रोगियों के लार के नमूनों में छह रोगियों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।
वहीं जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि बीमारी की पुष्टि होने पर मरीजों के घर और आसपास के घरों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें भेजी जाती हैं। टीमों को यदि कोई स्वाइन फ्लू संदिग्ध रोगी मिलता है तो उसके लार का नमूना जांच के लिए लिया जाता है। इसके अलावा रोगियों को निशुल्क टैमी फ्लू दवा दी जाती है।
यह भी पढ़ें

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को भारत ने दिया तगड़ा झटका, रद्द की ये बड़ी डील

स्वास्थ विभाग के आला अधिकारियों का कहना है कि स्वाइन फ्लू ऐसी बीमारी है जो कि एक से दूसरे में बड़ी आसानी से फैलती है। जिसके चलते स्वाइन फ्लू के मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही समय पर अपना उपचार कराना चाहिए। नहीं तो मरीज की मौत तक हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो