अखिलेश के इस मिशन से 48,000 युवाओं को मिला रोजगार

अखिलेश के इस मिशन से 48,000 युवाओं को मिला रोजगार
akhilesh

sandeep tomar | Publish: Dec, 06 2016 08:11:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

अपनी रणनीतियों से सीएम अखिलेश ने युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार प्रदान किया है

नोएडा। प्रदेश के युवा सीएम अखिलेश यादव को प्रदेश की नब्ज को काफी बेहतर तरीके से पहचान लिया है। उन्हें पता है प्रदेश के युवाओं को नौकरी देकर ही वह चुनावी रण को जीत सकते हैं। जिसकी उन्होंने पूरी तैयारी भी कर ली है। प्रदेश में शुरू किए गए कौशल विकास मिशन के तहत सीएम अखिलेश हर साल 18000 युवाओं को नौकरी भी दे चुके हैं। यानि पिछले तीन सालों में 48 हजार युवा अखिलेश के प्रयासों से नौकरी पा चुके हैं। मंगलवार को मेरठ और सहारनपुर मंडल के युवाओं को नौकरी दी गई। सीसीएसयू के प्रेक्षागृह में मेरठ मंडल के 532 और सहारनपुर मण्डल के 266 सहित कुल 798 नियुक्ति पत्र दिया गया।

job

लगाई गई प्रदर्शनी

प्रेक्षागृह के मैदान में उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत कौशल प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसमें मैकेनिकनल व इंजीनियरिंग जॉब्स, लैदर व स्पोटर्स गुड्स, हेल्थकेयर सॉल्यूशन, सिक्योरिटी सिस्टम, मैशन, फैशन डिजाईनिंग, फूड प्रिजर्वेशन, गारमेन्ट मेकिंग, इलेक्ट्रोनिक सिस्टम, रेफ्रिजेरेशन सिस्टम आदि के स्टॉल लगाए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के निदेशक राजेश कुमार ने बताया कि इसकी स्थापना 2013 में की गई थी। जिसका उद्देश्य युवाओं को ट्रेनिंग देकर हुनरमन्द बनाकर रोजगार उपलब्ध कराना है।

प्रदेश में मिशन की स्थिति

- अब तक प्रदेश के 48,000 युवक व युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराया जा चुका है।

- प्रदेश में वर्तमान में 349 प्रशिक्षण देने लिए कंपनी हैं।

- जिनके कुल 2302 ट्रेनिंग सेंटर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्थापित है।

- 14 से 35 वर्ष तक की आयु के युवक व युवतियों को उनके पसंदीदा ट्रेड की ट्रेनिंग दी जाती है।

- प्रत्येक ट्रेनर को 02 यूनिफॉर्म फ्री दी जाती हैं।

- मिशन के अन्तर्गत अब तक 3.96 लाख युवक व युवती प्रशिक्षण के लिये पंजीकृत हुए हैं।

- 3 लाख से अधिक को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

- थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के बाद 1.15 लाख को प्रमाण पत्र भी दिये जा चुके हैं।

- रोजगार उपलब्ध होने के बाद कैंडीडेट की 03 महीने तक मॉनिटरिंग की जाती है।

- पिछले 02 साल में आईटीआई में 7 हजार पदों पर नियुक्ति हुई हैं।

आज इतनों मिला रोजगार


मुख्य विकास अधिकारी व नोडल अधिकारी विशाख  के अनुसार मेरठ मण्डल के 532 जिसमें मेरठ के 100, हापुड़ के 50, बागपत के 40, बुलन्दशहर के 88, गौतमबुद्धनगर के 112, गाजियाबाद के 142 प्रशिक्षणार्थी हैं तथा सहारनपुर मण्डल के 266 जिसमें सहारनपुर के 83, मुजफ्फरनगर के 100 व शामली के 83 हैं। आपको बता दें मेरठ में 09 प्रशिक्षण केन्द्र वर्तमान में संचालित हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned