script‘एनआरआई’ ने असम राइफल्स की सिपाही से पहले की दोस्ती, फिर ले उड़ा 60 लाख रुपये | 60 lakhs cheated from Assam Rifles constable through matrimonial sites | Patrika News

‘एनआरआई’ ने असम राइफल्स की सिपाही से पहले की दोस्ती, फिर ले उड़ा 60 लाख रुपये

locationनोएडाPublished: May 22, 2022 02:45:52 pm

Submitted by:

lokesh verma

मैट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती कर असम राइफल्स की महिला सिपाही से 60 लाख रुपये ठगे गए हैं। पीड़िता ने बताया कि पति की मौत के बाद परिजनों के दबाव बनाने पर उसने मैट्रिमोनियल साइट पर अकाउंट बनाया था। खुद एनआरआई बताने वाले युवक ने उसके 60 रुपये हड़प लिए हैं।

60-lakhs-cheated-from-assam-rifles-constable-through-matrimonial-sites.jpg

,,

मैट्रिमोनियल और डेटिंग साइट आजकल साइबर अपराधियों का पसंदीदा ठिकाना बनी हुई हैं। मैट्रिमोनियल साइट्स पर लोग एक अच्छा जीवन साथी तलाश करने के इरादे से अकाउंट बनाते हैं, लेकिन उनकी इसी मजबूरी का फायदा उठाने के साइबर अपराधी फर्जी प्रोफाइल अपलोड कर लोगों को झांसे में लेकर उनकी गाढ़ी कमाई हड़प लेते हैं। इन साइबर अपराधियो का शिकार असम राइफल्स की महिला सिपाही हुई है। महिला सिपाही से दोस्ती करने के बाद शादी का झांसा देकर 60 लाख रुपये ठग लिए गए हैं। महिला सिपाही की शिकायत पर नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने ने महिला समेत दो आरोपियों के खिलाफ नामजद शिकायत दर्ज जांच शुरू की है।
साइबर क्राइम थाने की प्रभारी रीता यादव ने बताया कि मेरठ की रहने वाली महिला ने नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने शिकायत दी कि वह वर्ष 2016 से असम राइफल्स में सिपाही के पद पर कार्यरत है। तीन मई 2021 को उनके पति की हार्टअटैक से मौत हो गई थी। परिजनों और रिश्तेदारों के दबाव में उन्होंने सितंबर 2021 में एक मैट्रिमोनियल साइट पर प्रोफाइल बनाई थी। जहां उनकी मुलाकात संजय सिंह नाम के व्यक्ति से हूई। उसने बताया कि वह कनाडा का एनआरआई है। फिलहाल दिल्ली स्थित टेलीकॉम कंपनी में काम करता है। दोनो में इसके बाद बातचीत शुरु हो गई।
यह भी पढ़ें- घर में घुसे दर्जनभर बदमाश, हथियारों की नोक पर परिवार को बंधक बनाकर लाखों की डकैती

कभी भतीजे का एक्सीडेंट तो कभी भतीजे की मौत के बहाने से ठगे 60 लाख
रीता यादव ने बताया की आरोपी ने 4 अक्टूबर 2021 को कहा कि उनके भतीजे का एक्सीडेंट हो गया है। उसने इलाज के लिए महिला सिपाही से 2 लाख रुपये मांगे। महिला ने उसके बताए गए बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए। कुछ दिन बाद आरोपी ने कहा कि भतीजे की मौत हो गई है। कंपनी ने उनका खाता बंद कर दिया है। इस वजह से रुपये नहीं निकाल पा रहे हैं। इस बार भी आरोपी ने पीड़िता से रुपये ले लिए। इस प्रकार से साइबर ठग संजय सिंह ने बहाने बनाकर महिला सिपाही से 60 लाख रुपये ठग लिए। ये रुपये आरोपी ने अलग-अलग 20 बैंक खातों में ट्रांसफर कराए थे।
यह भी पढ़ें- बरी होने के बाद भी बुजुर्ग बंद है यूपी की जेल में, पाकिस्तान ने नागरिक मानने से किया इनकार

रिश्तेदारों और सहकर्मियों से उधार लेकर दिए पैसे

पीड़ित महिला सिपाही ने बताया कि उसने अपने रिश्तेदारों और सहकर्मियों से उधार लेकर आरोपी को रुपये दिए थे। पीड़िता ने आरोपी से अपने रुपये वापस मांगे तो उसने कहा कि वह न्यूयार्क में फंस गया है। वह पैसे नहीं दे सकता है। इसके बाद उसने अपना मोबाइल फोन बंद कर लिया। इसके बाद महिला सिपाही को ठगे जाने का अहसास हुआ। पीड़िता की शिकायत पर साइबर क्राइम थाना पुलिस ने आरोपी संजय सिंह और महिला सुनीता वर्मा के खिलाफ केस दर्ज कर जांच साइबर क्राइम थाने शुरू कर दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो