script3 दिनों के अंदर 75 शव पहुंचे पोस्टमार्टम, मोर्चरी में शवों की दुर्दशा के बाद जागा प्रशासन, बढ़ाई फ्रिज की संख्या | 75 dead bodies arrived for post mortem within 3 days then increased fridges in mortuary | Patrika News
नोएडा

3 दिनों के अंदर 75 शव पहुंचे पोस्टमार्टम, मोर्चरी में शवों की दुर्दशा के बाद जागा प्रशासन, बढ़ाई फ्रिज की संख्या

दिल्ली- एनसीआर समेत नोएडा में इस समय गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। भीषण गर्मी और हीटवेव की चपेट में आने से 3 दिन में 75 शव पोस्टमार्टम हाउस में पहुंचे।

नोएडाJun 21, 2024 / 09:15 pm

Anand Shukla

75 dead bodies arrived for post mortem within 3 days then increased fridges in mortuary
गर्मी का कहर दिल्ली- एनसीआर के साथ- साथ नोएडा में भी देखने को मिल रहा है। नोएडा के पोस्टमार्टम हाउस में बीते 3 दिनों के अंदर 75 शव पहुंचे। इनका पोस्टमार्टम अब किया जा रहा है। इसी दौरान मोर्चरी में रखे 6 फ्रीज में शवों को रखने की व्यवस्था की जा रही थी। लेकिन, शवों की संख्या ज्यादा होने के कारण उनके पोस्टमार्टम में देरी हो रही थी। जिसके चलते शवों को बाहर खुले में रखना पड़ रहा था। भीषण गर्मी के चलते बाहर रखे शव खराब हो रहे थे।

सेक्टर 30 नोएडा के मोर्चरी में 14 फ्रिज हैं उपलब्ध

गौतमबुद्ध नगर सीएमओ डॉ. सुनील शर्मा के मुताबिक बीते दिनों में मोर्चरी में आने वाले शवों की संख्या आम दिनों के अनुपात से तीन गुना ज्यादा थी। निदेशक बाल चिकित्सा संस्थान सेक्टर 30 नोएडा द्वारा उनकी मोर्चरी के 8 फ्रिज का उपयोग करने की अनुमति प्रदान की गई। अब कुल 14 क्रियाशील फ्रिज उपलब्ध हैं, जिसमें शवों को रखा जा सकता है।
उन्होंने यह भी बताया है कि प्राइवेट अस्पताल कैलाश हॉस्पिटल, फोर्टिस हॉस्पिटल एवं फेलिक्स हॉस्पिटल के निदेशकों द्वारा भी उनकी मोर्चरी के फ्रिज के उपयोग की अनुमति स्वास्थ्य विभाग को प्रदान की गई है।
जानकारी के मुताबिक, बीते 18 जून को 28, 19 जून को 25 और 20 जून को 22 बॉडी पोस्टमार्टम के लिए लाई गई। इनमें 10 लावारिस शव बताए गए हैं। डॉक्टरों की संख्या कम होने की वजह से शवों का पोस्टमार्टम नहीं हो पा रहा था। जिसके लिए और डॉक्टरों की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की तरफ से की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जल्द ही डॉक्टरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। पोस्टमार्टम के बाद मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री की पड़ताल भी की जाएगी। जिससे मौत का कारण पता चल सके।

Hindi News/ Noida / 3 दिनों के अंदर 75 शव पहुंचे पोस्टमार्टम, मोर्चरी में शवों की दुर्दशा के बाद जागा प्रशासन, बढ़ाई फ्रिज की संख्या

ट्रेंडिंग वीडियो