script80 old year painter arrested in digital rape know what is digital rape | 80 वर्षीय मशहूर चित्रकार ने नाबालिग से 7 साल तक किया 'डिजिटल रेप', जानें क्या होता है Digital Rape | Patrika News

80 वर्षीय मशहूर चित्रकार ने नाबालिग से 7 साल तक किया 'डिजिटल रेप', जानें क्या होता है Digital Rape

Digital Rape के मामले में नोएडा पुलिस ने 80 वर्षीय मशहूर चित्रकार मौरिस राइडर को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि मौरिस राइडर ने एक नाबालिग के साथ सात साल तक लगातार डिजिटल रेप किया है। नोएडा में डिजिटल रेप का यह पहला मामला है। आइये जानते हैं कि डिजिटल रेप क्या होता है।

नोएडा

Published: May 16, 2022 11:39:10 am

Digital Rape : नोएडा सेक्टर-39 कोतवाली क्षेत्र में रहने वाले एक मशहूर 80 वर्षीय चित्रकार पर एक नाबालिग के साथ पिछले सात वर्षों से 'डिजीटल रेप' के गंभीर आरोप लगे हैं। पीड़िता की शिकायत पर कोतवाली-39 पुलिस ने बुजुर्ग चित्रकार मौरिस राइडर को सेक्टर-46 स्थित उसके आवास से गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि चित्रकार मौरिस राइडर प्रयागराज का मूल निवासी है। वह पिछले कुछ वर्षों से नोएडा में ही रह रहा है। मौरिस पर पीड़िता ने अश्लील हरकत करने का भी आरोप लगाया है। मौरिस राइडर हिंदू था, जिसने बाद में ईसाई धर्म अपना लिया था।
80-old-year-painter-arrested-in-digital-rape-know-what-is-digital-rape.jpg
एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि पीड़िता की शिकायत पर कोतवाली-39 में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 17 वर्षीय पीड़िता ने ने बताया कि जब वह महज 10 वर्ष की थी, तब मौरिस उसके पिता से लालन-पालन करने की बात कहकर अपने घर ले आया और उसका यौन शोषण करने लगा। जब वह इसका विरोध करती थी तो उसके साथ मारपीट की जाती थी। एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि मौरिस राइडर करियर को और बेहतर बनाने के लिए मौरिस करीब 22 साल पहले अपनी पत्नी के साथ इलाहाबाद से नोएडा आ गया था।
नोएडा आने के बाद मौरिस की मुलाकात वर्ष 2000 में दिल्ली निवासी एक महिला से फोटो प्रदर्शनी के दौरान हुई। इसके बाद महिला मौरिस के साथ आकर रहने लगी। घर में अन्य महिला के आने के बाद मौरिस की पत्नी नाराज होकर परिवार के अन्य सदस्यों के साथ इलाहाबाद वापस लौट गई। महिला देहरादून की रहने वाली है।
यह भी पढ़ें- इन दो तीन तलाक पीड़िताओं की आपबीती सुन भर आएंगी आंखें

बुजुर्ग चित्रकार ने किया डिजिटल रेप

वहीं जिस किशोरी के साथ बुजुर्ग चित्रकार द्वारा दुष्कर्म की बात सामने आई है, वह मौरिस के शिमला स्थित वर्कशाप में काम करने वाले एक व्यक्ति की बेटी है। डीसीपी महिला और बाल अपराध वृंदा शुक्ला ने बताया कि प्राथमिक जांच में सामने आया है कि बुजुर्ग ने किशोरी के साथ डिजीटल रेप किया है। अपनी शिकायत में पीड़िता ने आरोपी की वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग भी पुलिस को मुहैया कराई है। जिला अस्पताल में मेडिकल जांच के बाद बुजुर्ग चित्रकार को पुलिस ने घर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के खिलाफ धारा 376, 323, 506 और पोक्सो एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ें- रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद आज से मिलेगी राहत, दो दिन तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी

ये होता है डिजिटल रेप

पुलिस के अनुसार, 'डिजिटल रेप' का इंटरनेट से कोई लेना-देना नहीं है। 'डिजिटल रेप' दो शब्दों से मिलकर बना है डिजिट और रेप। अंग्रेजी में डिजिट मतलब अंक होते हैं। इसके साथ ही अंग्रेजी शब्दकोश में उंगली, अंगूठा, पैर की उंगली आदि शरीर के अंगों को भी डिजिट कहते हैं। इसलिए डिजिट से किए गए यौन उत्पीड़न को 'डिजिटल रेप' कहते हैं। डिजिटल रेप से जुड़ी घटनाओं में महिला के प्राइवेट पार्ट में उंगली का इस्तेमाल किया जाता है। निर्भया कांड के बाद दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए डिजिटल रेप में भी सख्त सजा का प्रावधान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.