अडाणी ग्रुप नोएडा में बनाएगा सबसे बड़ा डाटा सेंटर, कागजी कार्रवाई के बाद जल्द दी जाएगी जमीन

Highlights:

-नोएडा के सेक्टर-80 में आवंटित की जाएगी जमीन

-जमीन के लिए अडाणी ग्रुप समेत कुल 19 कंपनियों के एप्लीकेशन मिले थे

-प्राधिकरण कागजी कार्रवाई के बाद जमीन का आवंटन करेगा

By: Rahul Chauhan

Published: 25 Feb 2021, 12:13 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। यूपी के हाईटेक शहर में जल्द ही एक बड़ा डाटा सेंटर तैयार होगा। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण फेज-टू स्थित सेक्टर-80 में देश के प्रसिद्ध अडाणी ग्रुप और अमेरिकन कंपनी एजकॉनेक्स को 9 एकड़ जमीन आवंटित करेगी। इस बाबत खुद अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने मंगलवार को शेयर बाजार को सूचना दी थी। वहीं बुधवार से उनके इस अहम प्रोजेक्ट के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि ये नोएडा का सबसे बड़ा डाटा सेंटर होगा।

यह भी पढ़ें: थाने में 4 बच्चों के बाप के लिए भिड़ गई पत्नी और प्रेमिका, मामला बढ़ता देख पुलिस ने युवक को भेजा जेल

जानकारी देते हुए नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी अविनाश त्रिपाठी ने बताया कि डाटा सेंटर के लिए जमीन आवंटन के लिए अडाणी ग्रुप समेत कुल 19 कंपनियों के एप्लीकेशन मिले थे। इनमें कई बड़ी कंपनियों ने बड़े प्लॉटों के लिए भी आवेदन दिया है। ये आवेदन यूपी गवर्नमेंट के मौजूदा इंडस्ट्रियल स्कीम के तहत दिया गया है। प्राधिकरण की इस नई योजना के तहत कंपनी एक एकड़ के प्लॉट में भी बिजनेस शुरू कर सकती है। इस क्रम में अडाणी ग्रुप के डाटा सेंटर के लिए सेक्टर-80 में 9 एकड़ जमीन आवंटित की जाएगी। इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

बता दें कि अमेरिकन कंपनी एजकॉनेक्स की आनुषंगिक इकाई एजकॉनेक्स यूरोप और अडाणी ग्रुप की डीसी डेवलपमेंट, चेन्नई के बीच अहम करार मंगलवार को हुआ था। इसके तहत ये दोनों कंपनियां नोएडा, नवी मुंबई, चेन्नई और विशाखापटनम में बड़े डाटा सेंटर स्थापित करेंगी। इसके लिए कंपनियों द्वारा चारों शहरों में जमीन के लिए आवेदन किया है। इस क्रम में नोएडा में कंपनी को सेक्टर-80 में जमीन आवंटित की जाएगी।

यह भी देखें: प्रियंका गांधी से पीड़िता ने लगाई न्याय की गुहार

बढ़ेंगे रोजगार के मौके

प्राधिकरण के मुताबिक जिन कंपनियों ने जमीन के लिए आवेदन किया है, इनमें हर किसी का निवेश 200 करोड़ से अधिक का ही अनुमानित है। जानकारों की मानें तो इतनी राशि के निवेश के साथ ही जिले में रोजगार के नए मौके बढ़ेंगे। इसके पहले हीरानंदानी ग्रुप ने भी ग्रेटर नोएडा में डेटा सेंटर पार्क के लिए 20 एकड़ जमीन के लिए आवेदन किया था। प्राधिकरण ने जमीन आवंटित कर दी है। यहां पर सुपर डेटा पार्क के 6 टावर बनाने की योजना है।

Adani Group
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned