scriptAir Pollution: नोएडा में ‘जहरीली’ हुई हवा, जानिए कानपुर, मेरठ, गाजियाबाद जैसे शहरों का AQI | air pollution situation in up noida kanpur meerut air quality turns | Patrika News

Air Pollution: नोएडा में ‘जहरीली’ हुई हवा, जानिए कानपुर, मेरठ, गाजियाबाद जैसे शहरों का AQI

locationनोएडाPublished: Nov 03, 2022 12:16:49 pm

Submitted by:

Nadeem Khan

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब बनी हुई है। नोएडा में आज सुबह 9 बज कर 30 मिनट पर एक्यूआई यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक 469 दर्ज किया गया। जो सांस लेने लायक नहीं है।

air.jpg
यूपी के नोएडा में हवा की गुणवत्ता फिर से गंभीर श्रेणी में नापी गई है। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने को नोएडा और एनसीआर में प्रदूषण की बड़ी वजह कहा गया है। प्रदेश के दूसरे शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। कई जिलों में AQI डेंजर जोन में है।

सीपीसीबी यानी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, नोएडा में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है। ये लोगों के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव करती है। खासतौर से सांस से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों पर इसका ज्यादा असर होता है।

यूपी में सबसे प्रदूषित शहरों में नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और लखनऊ
नोएडा में गुरुवार सुबह औसत एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। नोएडा में 2 नवंबर की शाम 10 पीएम यानी पार्टिकुलेट मैटर का स्तर 493 एक्यूआई पर पहुंच गया था। पीएम 2.5 में एक्यूआई 500 दर्ज किया गया। पीएम 10 का औसत स्तर 348 एक्यूआई था, जबकि औसत पीएम 2.5 में एक्यूआई 422 था।
air.png
IMAGE CREDIT: CPCB
यूपी के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर और लखनऊ हैं। गाजियाबाद में एक्यूआई 392, मेरठ में 340, कानपुर में 310, बरेली में 281, लखनऊ में 278, आगरा में एक्यूआई 255 दर्ज किया गया।

बढ़ते प्रदूषण को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि हरियाणा, पंजाब और दूसरे राज्यों में पराली जलाए जाने की वजह से प्रदूषण की समस्या अभी बनी रह सकती है। ठंड़ बढ़ने से भी आने वाले दिनों में प्रदूषण और ज्यादा बढ़ सकता है।
noida.png
IMAGE CREDIT: CPCB
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि एनसीआर यानी नेशनल कैपिटल रिजन के नोएडा में शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहने की संभावना जताई है। अगले छह दिनों तक हवा की गुणवत्ता खराब से बहुत खराब के बीच रहने वाली है।
https://twitter.com/ANINewsUP/status/1588014655083282432?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो