scriptनाराज इलाहाबाद हाईकोर्ट का नोएडा सीएओ के खिलाफ गैर जमानती वारंट का आदेश, पुलिस कस्टडी में होंगी पेश | Allahabad High Court Angry non bailable warrant Noida Authority CEO | Patrika News

नाराज इलाहाबाद हाईकोर्ट का नोएडा सीएओ के खिलाफ गैर जमानती वारंट का आदेश, पुलिस कस्टडी में होंगी पेश

locationनोएडाPublished: May 07, 2022 11:29:50 am

Angry Allahabad High Court Orders आखिकरकार ऐसा क्या हुआ कि, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपनी नाराजगी जताते हुए ऐसा सख्त आदेश दिया कि सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। नोएडा अथॉरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया। और आदेश दिया कि, सीईओ को पुलिस हिरासत में लेकर कोर्ट में पेश करें। जानें ऐसा क्यों हुआ।
 

नाराज इलाहाबाद हाईकोर्ट का नोएडा सीएओ के खिलाफ गैर जमानती वारंट का आदेश, पुलिस कस्टडी में होंगी पेश

नाराज इलाहाबाद हाईकोर्ट का नोएडा सीएओ के खिलाफ गैर जमानती वारंट का आदेश, पुलिस कस्टडी में होंगी पेश

नोएडा अथॉरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी को 4 मई को कोर्ट में हाजिर होना था पर किसी कारणवश वह कोर्ट में हाजिर न हो सकीं। इस पर नाराज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नोएडा अथॉरिटी सीईओ रितु माहेश्वरी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है। हाईकोर्ट ने नोएडा सीजेएम को आदेश के पालन की जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही सख्त निर्देश दिए हैं कि, सीईओ को पुलिस हिरासत में लेकर कोर्ट में पेश करें। इस मामले में अगली सुनवाई 13 मई को होगी। जस्टिस सरल श्रीवास्तव की कोर्ट ने यह आदेश दिया है।
गैर-जमानती वारंट के पर्याप्त आधार

मनोरमा कुच्छल की अवमानना याचिका की सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट की जस्टिस सरल श्रीवास्तव ने कहाकि, नोएडा की सीईओ के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी करने के लिए पर्याप्त आधार है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि 13 मई को पुलिस रितु माहेश्वरी को हिरासत में लेकर अदालत के सामने पेश करेगी।
यह भी पढ़ें

आजम खान को अगर इस केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिलेगी बेल तो सीतापुर जेल से हो जाएंगे रिहा, जानें

सीईओ की मर्जी से कोर्ट चलेगा?

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा, अदालत ने सुबह 10 बजे हाजिर होने का निर्देश दिया था, लेकिन, उन्होंने ऐसी फ्लाइट चुनी, जो दिल्ली से 10.30 बजे उड़ान भरेगी। क्या अब सीईओ की मर्जी से कोर्ट चलेगा? क्या उनकी सुविधा के हिसाब से कोर्ट चलेगा?”
यह भी पढ़ें

अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल मौलिक अधिकार नहीं : इलाहाबाद हाईकोर्ट

हाईकोर्ट का एतराज

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 28 अप्रैल के आदेश में रितु माहेश्वरी को 4 मई को हाजिर होने का आदेश दिया था। पर वह उस दिन कोर्ट में हाजिर नहीं हुईं। उनके वकील ने सुनवाई में कोर्ट को बताया कि, रितु महेश्वरी फ्लाइट से आ रही हैं। उनकी फ्लाइट 10.30 बजे दिल्ली से उड़ान भरेगी। इस पर कोर्ट ने एतराज जताते हुए कहा कि उन्हें 10 बजे हाजिर हो जाना चाहिए था। कोर्ट ये कहाकि, अवमानना के दायरे में आता है।
मामला जानें क्या है

नोएडा के सेक्टर-82 में प्राधिकरण ने 1990 को अर्जेंसी क्लोज के तहत भूमि अधिग्रहण किया था। इसमें 6 हजार वर्ग मीटर जमीन सिटी बस टर्मिनल के बगल सड़क साइट में दे दी गई और 2520 वर्ग मीटर सड़क बनाने में इस्तेमाल कर ली गई। इस मामले में प्राधिकरण ने याचिकाकर्ता से 5060 प्रति वर्ग मीटर से मुआवजा लेने को कहा, पर याचिकाकर्ता ने सिटी बस टर्मिनल को कमर्शियल प्रोजेक्ट बताया और कहा कि, उनकी जमीन कमर्शियल प्रोजेक्ट के अंदर है।
अथॉरिटी ने आदेश नहीं माना

उन्होंने कमर्शियल प्रोजेक्ट पर तय सर्किल रेट हिसाब से मुआवजा की मांग की पर प्राधिकरण नहीं माना। इस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भूमि अधिग्रहण को रद्द कर दिया था और सर्किट रेट से दोगुने दर पर मुआवजा देने का आदेश दिया था। जिसको अथॉरिटी ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। लेकिन यहां भी प्राधिकरण की हार हुई। पर अथॉरिटी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के पुराने आदेश का पालन नहीं किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो