दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बारेन बफेट अब paytm में निवेश करने की तैयारी में

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बारेन बफेट अब paytm में निवेश करने की तैयारी में

| Publish: Aug, 27 2018 04:38:28 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

paytm के बढ़ते बिजनैस से यह विदेशी अमीर हुआ आकर्षित करेगा अरबों का निवेश।

नोएडा। दिग्गज निवेशक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वॉरेन बफेट पहली बार भारत में प्रत्यक्ष निवेश करने जा रहे हैं। बफेट की बर्कशायर हैथवे पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में 2,000 से 2,500 करोड़ रुपये निवेश को लेकर बातचीत कर रही है। सूत्रों के मुताबिक इसको लेकर चर्चाओं का दौर चल रहा है। मोबाइल पेमेंट और ऑनलाइन फाइनैंशियल सर्विसेज के क्षेत्र में काम करने वाले पेटीएम में चीन के अलीबाबा ग्रुप और जापान के सॉफ्टबैंक की भी हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें-केरल बाढ़: इस शिक्षिका ने Paytm के मालिक से भी ज्यादा दिया पीड़ितों के लिए दान

बार्कशायर पेटीएम में 3-4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रयास में है और यह शेयर के प्राइमरी सब्सक्रिप्शन के जरिए किया जाएगा। कुछ सप्ताह पहले इस ट्रांजैक्शन को लेकर बोर्ड मीटिंग में भी चर्चा हुई थी। निवेश का आकार अभी तय नहीं है। सूत्रों का कहना है कि बार्कशायर हैथवे कम समय में पेटीएम के प्रदर्शन से आकर्षित है। पिछले साल जब सॉफ्ट बैंक ने 1 अरब डॉलर का निवेश किया था तब पेटीएम की वैल्यू 7 अरब डॉलर थी। इस साल कंपनी के कर्मचारियों द्वारा शेयर बिक्री के दौरान इसकी वैल्यू 10 अरब डॉलर बताई गई थी। यदि बफेट भी निवेश करते हैं तो पेटीएम मार्केट लीडर के रूप में मजबूती मिलेगी।

यह भी पढ़ें-केरल बाढ़: नोएडा में ऑफिस के लिए 150 करोड़ का प्लाट खरीदने वाले PAYTM के मालिक ने दान किए महज इतने रुपये

पेटीएम के सामने अभी फ्लिपकार्ट के फोनपे, गूगल के तेज, वॉट्सऐप और रिलायंस जियो की चुनौती है। आपको बता दें कि पेटीएम का मुख्यालय नोएडा के सेक्टर-6 में है। इसके अलावा पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने नोएडा के ही सेक्टर-137 में पेटीएम का मुख्यालय बनाने के लिए एक 150 करोड़ का प्लॉट खरीदा है। यह प्लॉट करीब 10 एकड़ का है। माना जा रहा है कि पेटीएम के नए हेडक्वॉर्टर में 15 हजार से अधिक लोगों के लिए जगह होगी। पेटीएम को साल 2010 में विजय शेखर शर्मा ने लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें-Paytm ने शुरू की अपनी नई सर्विस, मिलेंगे कई बड़े फायदे

warren buffett

यह भी देखें-हल्दीराम के गोदाम में लगी आग

पिछले 8 साल में यह कंप्लीट फाइनैंशियल सर्विसेज कंपनी बन गई है। इसमें अभी 20 हजार लोग काम कर रहे हैं। इनमें से 760 कर्मचारी पेटीएम के 48 हजार वर्ग फुट के नोएडा स्थित मौजूदा हेडक्वॉर्टर से काम करते हैं। हाल ही में विजय शेखर शर्मा केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए मात्र 10 हजार रुपये देने के बाद ट्वीट कर लोगों के निशाने पर आ गए थे। लोगों ने उनके द्वारा दान की गई राशि को उनकी आमदनी के हिसाब से काफी कम बताकर जमकर आलोचना करते हुए सोशल मीडिया पर ट्रोल किया था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned