scriptछापेमारी: प्रतिबंधित वन्य जीवों को ऊंचे दामों पर बेचने वाला तस्कर गिरफ्तार | animal smuggler arrested selling banned wildlife at high prices | Patrika News

छापेमारी: प्रतिबंधित वन्य जीवों को ऊंचे दामों पर बेचने वाला तस्कर गिरफ्तार

locationनोएडाPublished: Sep 05, 2020 12:19:51 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– वाइल्ड लाइफ इंडिया की सूचना पर दो जगह छापेमारी
– आरोपी के पास से एक कछुआ, चार तोते और 10 मुनिया चिड़िया बरामद
– लंगूर को भी किया गया रेस्क्यू, तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

noida.jpg
नोएडा. गौतमबुद्धनगर वन विभाग ने वाइल्ड लाइफ ऑफ इंडिया की सूचना पर नोएडा के सेक्टर-93 में छापा मारकर अवैध रूप से प्रतिबंधित वन्य जीवों को पालकर ऊंचे दामों पर बेचने वाले एक पशु तस्कर को पकड़ा है। इस मामले में वन विभाग कि तरफ से कोतवाली फेस-2 में आईपीसी की धारा और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
यह भी पढ़ें- जल शक्ति मंत्री बलदेव सिंह औलख भी हुए कोरोना संक्रमित, जानें अब तक योगी के कितने मंत्री हुए पॉजिटिव

डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट ऑफिसर पीके श्रीवास्तव ने बताया कि वाइल्ड लाइफ इंडिया की सूचना पर नोएडा के सेक्टर-93 में बीडीएस मार्केट में स्थित एंजल एक्वेरियम पर छापा मारकर अवैध रूप से प्रतिबंधित वन्य जीवों को पालकर ऊंचे दामों पर बेचने वाले एक पशु तस्कर प्रशांत कुमार को गिरफ्तार किया गया। छापे के दौरान वन विभाग की टीम ने एक कछुआ, 4 तोते और 10 मुनिया चिड़िया बरामद की हैं। वन विभाग के की तरफ से कोतवाली फेस-2 में आईपीसी की धारा और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
पीके श्रीवास्तव ने बताया कि वन विभाग दादरी की टीम ने रेंजर ऑफिसर किताब सिंह की अगुवाई में थाना सेक्टर-134 में मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके अलावा छापेमारी में एक ग्रे कलर के लंगूर को भी रेस्क्यू किया है। वन विभाग की ओर से दादरी में तीन लोगों के खिलाफ वन्य प्राणी लंगूर को अमानवीय रूप से बंधक बनाकर रखने से आरोप में फैसिलिटी मैनेजर मेंटेनेंस सुभाष चंद्र, मैनेजर फैसिलिटी मैनेजमेंट आरएस भडसे और सिक्योरिटी फील्ड ऑफिसर सतीश चौहान पर मुकदमा दर्ज किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो